Today Breaking News

गरीबों को मिलेगी दो माह की अतिरिक्त पेंशन, यूपी के 87 लाख गरीबों को मिलेगा फायदा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। योगी सरकार कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन में सबसे ज्यादा मुसीबत झेल रहे गरीबों की आर्थिक मदद कर उनका दुख-दर्द कुछ कम करने की कोशिश में जुटी है। इसी कड़ी में सरकार ने गरीबों को इस साल दो महीने की अतिरिक्त पेंशन देने का निर्णय लिया है। यानी वृद्धावस्था, निराश्रित महिला व दिव्यांगजन पेंशन के लाभार्थियों को 12 महीने के बजाय 14 महीने की पेंशन मिलेगी। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के करीब 87 लाख गरीब लाभार्थियों को मिलेगा। 

यूपी का समाज कल्याण विभाग प्रदेश में करीब 50 लाख गरीब बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन देता है। महिला कल्याण विभाग 26 लाख से अधिक निराश्रित महिलाओं को पेंशन प्रदान करता है। इसी प्रकार दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग भी करीब 11 लाख दिव्यांगों को पेंशन देता है। तीनों ही पेंशन योजना में सरकार 500-500 रुपये प्रति माह लाभार्थियों को प्रदान करती है। कोरोना संक्रमण के इस दौर में गरीबों को आर्थिक संकट न हो इसलिए सरकार इन्हें अप्रैल महीने में ही दो माह की एडवांस पेंशन दे चुकी है।

भाजपा सरकार ने अब इन गरीबों को दो माह की अतिरिक्त पेंशन देने का निर्णय लिया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से धनराशि मुहैया कराई है। हालांकि केंद्र से जो धनराशि आई है वह उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों की संख्या के हिसाब से नाकाफी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपने संसाधनों से बचे हुए लाभार्थियों को दो-दो माह की अतिरिक्त पेंशन मुहैया कराएगी। इस निर्णय से सभी लाभार्थियों को साल भर में छह हजार रुपये के बजाय सात हजार रुपये मिलेंगे।

जून के पहले हफ्ते में मिल जाएगी वृद्धावस्था पेंशन
समाज कल्याण विभाग के उप निदेशक जे राम ने बताया कि अप्रैल में दो माह की पेंशन लाभार्थियों को दी गई थी। अब जून के पहले हफ्ते में फिर एक-एक हजार रुपये वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों के खाते में पहुंच जाएंगे। वहीं, महिला कल्याण निदेशक मनोज कुमार राय ने बताया कि उनके यहां 26.07 लाख निराश्रित महिलाओं को जून तक की पेंशन के अलावा एक माह की अतिरिक्त पेंशन खाते में भेज दी गई है।
'