Today Breaking News

वाराणसी, गाजीपुर सहित 9 जिलों में आज भेजे जाएंगे जनगणना के कागजात, बंडल में ओएमआर शीट व प्रश्न सारिणी शामिल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी, डाक विभाग को जनगणना में जिम्मेदारी मिली है। विश्वेश्वरगंज प्रधान डाकघर क्लस्टर प्वाइंट बनाया गया है। जहां झारखंड और नोएडा से जनगणना करने से जुड़े कागजात मंगलवार की रात आने के बाद बुधवार को वाराणसी सहित नौ जिलों में वाहनों से भेजे जाएंगे। इनमें आजमगढ़, चंदौली, भदोही, गाजीपुर, जौनपुर, बलिया, मीरजापुर और सोनभद्र शामिल हैं। इसके इंचार्ज व नोडल आफिसर पूर्वी डाक मंडल के सहायक अधीक्षक अनूप कुमार परमार ने बताया कि विश्वेश्वरगंज प्रधान डाकघर में आने वाले 45 टन के बंडल में जनगणना ओएमआर शीट एवं क्वेश्चेनियर भरा होगा।

दो दिन सामग्री वितरण की प्रक्रिया
जिलों को जाने वाले बंडलों में आजमगढ़ और जौनपुर को आठ-आठ टन, भदोही व सोनभद्र को तीन-तीन टन, मीरजापुर-चंदौली को चार-चार, गाजीपुर को सात व बलिया को पांच टन का बंडल भेजा जाएगा। वहीं बनारस के लिए सात टन का बंडल होगा। बुधवार सुबह से बंडल भेजने की प्रक्रिया शुरू होगी, जो दो दिन तक चलेगी।

कोरोना से बचाव पर रहेगा ध्यान
बंडलों की वाहनों में लोडिंग के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा। मजदूरों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी इसके बाद सैनिटाइजर से हाथ साफ कराया जाएगा। सामान रखने के दौरान शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। अनूप परमार ने बताया कि सभी इंचार्ज अफसरों को ये बंडल उनके जिलों में सौंपा जाएगा। इसके बाद ये अधिकारी अपने कर्मचारियों के माध्यम से डाटा एकत्र करेंगे जिसमें डेढ़ से दो महीने लगेंगे। फिर शीट व प्रश्न सारिणी वापस क्लस्टर प्वाइंट लाकर स्कैंनिंग सेंटर भेज दी जाएगी।

डाकघरों से मिलने लगे सैनिटाइजर
कोरोना वायरस से बचाव के लिए सैनिटाइजर बेहद जरूरी है। हर कोई इसे आसानी से खरीद सके इसके लिए प्रदेश स्तर पर डाकघरों से इसकी बिक्री शुरू हो चुकी है। वहीं कैंट प्रधान डाकघर में सोमवार से काउंटरों से सैनिटाइजर बिकना प्रारंभ हो गया है। इस संबंध में वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल प्रणव कुमार ने बताया कि इसी महीने की शुरुआत में मेघदूत ग्रामोद्योग सेवा संस्थान के साथ डाक विभाग का करार हुआ है जिसके तहत डाकघरों से सैनिटाइजर की बिक्री प्रारंभ हुई है। यह व्यवस्था शाखा डाकघरों सहित कुल 69 डाकघरों में है। चार कैटेगरी में सैनिटाइजर उपलब्ध हैं जिसमें 60 एमएल की बोतल 30 रुपये में, 100 एमएल 50 रुपये में, 210 एमएल 105 रुपये, 500 एमएल की बोतल 500 रुपये में लोग खरीद सकेंगे।
'