Today Breaking News

काशी के पुरोहित तक पहुंचा कोरोना का संक्रमण, पांच नए लोग पॉजिटिव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, धर्मनगरी काशी के पुरोहित तक कोरोना का संक्रमण पहुंच गया है। सोमवार को पुरोहित समेत पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। किसी पुरोहित के संक्रमित होने का यह पहला मामला है। संक्रमित लोगों में जैतपुरा छहमुहानी का वाटर पंप दुकानदार भी शामिल है। रविवार को छहमुहानी की ही साड़ी कारोबारी महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। तीसरा पॉजिटिव व्यक्ति गाजियाबाद में टीचर है। दो अन्य मरीजों में एक चोलापुर के धरसौना और एक आदमपुरा के हनुमान फाटक की गर्भवती महिला है। नए मरीजों के साथ ही वाराणसी में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 187 हो गई है। इसमें चार लोगों की मौत हो चुकी है और 121 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं l अब एक्टिव मरीजों की संख्या 62 है l 

जिला प्रशासन के अनुसार सोमवार को बीएचयू लैब से 44 सैंपल के रिजल्ट मिले। इसमें पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव थी। इन पांच लोगों में सबसे चौंकाने वाला नाम चौक थाना क्षेत्र के गढ़वासी टोला के पुरोहित का है। 65 वर्षीय पुरोहित के पास सैकड़ों परिवारों की जजमानी है। इसमें शहर के लोगों की जजमानी बहुत कम है। पुरोहित के पास सबसे ज्यादा जजमानी पश्चिम बंगाल खासकर कोलकाता के परिवारों की है। इसमें बड़ी संख्या बंगाली परिवारों की है। ऐसे में संक्रमण बाहर से ही आने की आशंका जताई जा रही है।

काशी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट के ठीक ऊपर पतली गलियों में गढ़वासी टोला बसा है। काशी विश्वनाथ धाम में बन रहे कॉरिडोर के ठीक बगल में स्थित गढ़वासी टोला में बड़ी संख्या में ऐसे परिवार रहते हैं जो धर्म-कर्म और जजमानी का काम करते हैं। मुहल्ले के पुरोहित के संक्रमित होने से अन्य पुरोहितों और उनके परिवारों में दहशत है। माना जा रहा है कि संक्रमित पुरोहित का अन्य पुरोहितों के साथ भी उठना बैठना रहता होगा। ऐसे में बड़ी संख्या में यहां पुरोहित परिवारों की सैंपलिंग करनी होगी। 

अन्य मरीजों में जैतपुरा के 65 वर्षीय पंप विक्रेता ने गले में खराश और कफ के बाद खुद बीएचयू जाकर सैंपल दिया था। तीसरा 40 वर्षीय युवक गाजियाबाद में टीचर है। गाजीपुर का रहने वाला टीचर 20 मार्च से ही अखरी बाईपास के पास रोहनिया के अवलेशपुर स्थित ससुराल में रह रहा था। चौथी मरीज 28 वर्षीया गर्भवती महिला अपने मायके आदमपुरा के हनुमान फाटक में मार्च से रह रही है। उसका ससुराल वाराणसी के ही पंचकोशी में है। यह एक ग्रहणी है और पिता नाटी इमली में जरी का काम करते हैं। पिता के अनुसार जब से लॉकडाउन हुआ वह कारखाना नहीं गए हैं l पांचवां मरीज 58 वर्षीय व्यक्ति चोलापुर के धरसौना का निवासी है। मुंबई से ट्रेन से वाराणसी आया था। मुंबई में यह ऑटो रिक्शा चलाता था। इनका इलाज बीएचयू में चल रहा है।

नए मरीजों के मिलने के कारण रोहनिया के अवलेशपुर, चौक के गढ़वासी टोला, चोलापुर के धरसौना और आदमपुरा के हनुमान फाटक को नया हॉटस्पॉट बनाया गया है। इस प्रकार जिले में हॉटस्पॉट की संख्या 96 हो गई है। 28 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में आ चुके हैं। एक्टिव हॉटस्पॉट की संख्या 68 है। इसमें 26 ऑरेंज और 42 रेड जोन में हैं। 

सोमवार को चार मरीज स्वस्थ भी हो गए। जिला अस्पताल में भर्ती एक और ईएसआईसी में भर्ती 3 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। डिस्चार्ज हुए चारों मरीज उमरहा बराई, बरनी, गाडर और गुरुधाम कॉलोनी हॉटस्पॉट के निवासी हैं। दूसरी ओर जनपद में 157 और लोगों के सैंपल लिए गये। अब तक कुल 5892 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें 5409 का रिजल्ट मिल चुका है। 483 का रिजल्ट आना है।

'