Today Breaking News

लॉकडाउन के दौरान ही रेलवे ने पूरा कर लिया दोहरीकरण का काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. लॉकडाउन में ट्रेनों का परिचालन कम रहा तो इस दौरान परियोजनाओं को पूरा करने पर रेलवे का जोर रहा। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में मंडुवाडीह (वाराणसी) से प्रयागराज तक चल रहे दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना के दूसरे फेज का काम भी इस दौरान पूरा करा लिया गया। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए काम कराया जाता रहा। अब केवल नान इंटरलॉकिंग यानी सिग्नल संबंधी काम शेष रह गया है। इसके बाद सीआरएस निरीक्षण कर इससे ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा।

पहले चरण में मंडुवाडीह से कछवा रोड तक दूसरी नई लाइन और विद्युतीकरण के बाद 23 किमी तक नए ट्रैक से पहले ही परिचालन शुरू हो चुका है। अब दूसरे चरण में कछवां रोड से माधो सिंह स्टेशन तक 16 किमी का काम भी पूरा करा लिया गया है। आरवीएनएल की ओर से दोहरीकरण और विद्युतीकरण कराया जा रहा है। जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में बीच मिली छूट के दौरान काम कराया जाता रहा। इस दौरान ट्रेनों का परिचालन कम होने से काम को गति मिली। नान इंटरलॉकिंग कार्य के बाद सीआरएस निरीक्षण की तारीख तय की जाएगी। सीआरएस की अनुमति के बाद नई लाइन से ट्रेनें चलेंगी।

40 किमी तक दो लाइन पर होंगी ट्रेनें
मंडुवाडीह से माधो सिंह स्टेशन तक दो लाइनों से ट्रेनें चलने लगेंगी। इससे ट्रेनों के समय में सुधार होगा। जब तक प्रयागराज से मंडुवाडीह तक सिंगल लाइन थी, बीच के स्टेशनों पर ट्रेनों को खड़ाकर अप और डाउन की प्रमुख ट्रेनों को गुजारा जाता रहा है। अभी कछवां रोड तक यह राहत मिली है। माधो सिंह स्टेशन तक काम पूरा हो जाने के बाद राहत मिलेगी। मंडुवाडीह स्टेशन से माधो सिंह तक दो लाइनों पर अप और डाउन में ट्रेनें आ-जा सकेंगी।
'