Today Breaking News

200 किमी से अधिक दूरी की पैसेंजर ट्रेनें बनेंगी एक्सप्रेस, सीटें बुक होकर चलेंगी ट्रेनें, स्पीड व किराया भी बढ़ेगा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर। कानपुर में कोरोना काल में तेजी से हो रहे बदलाव के बीच रेलवे की पैसेंजर ट्रेनों को मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में बदलने की तैयारी हो रही है। 200 किमी से अधिक दूरी तय करने वाली पैसेंजर ट्रेनों को यह दर्जा दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने प्रयागराज समेत सभी मंडलों से इस श्रेणी की ट्रेनों की सूची मांगी है।

जल्द ही ट्रेनों की घोषणा कर दी जाएगी। इन ट्रेनों के मेल-एक्सप्रेस में बदलने के बाद स्पीड बढ़ेगी और ठहराव कम होंगे। हालांकि कि किराया भी बढ़ जाएगा। अभी कानपुर से झांसी, प्रयागराज, बांदा, मानिकपुर पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं। 200 किमी से अधिक होने पर इन ट्रेनों की श्रेणी को एक्सप्रेस कर दिया जाएगा।

स्टेशनों पर ठहराव को कम कर ट्रेनों की स्पीड औसत 100 किमी प्रति घंटा कर दी जाएगी। इसमें यात्री सीट बुक कराकर ही यात्रा कर सकेंगे। इसका किराया भी बढ़ जाएगा। अभी 200 किमी से अधिक दूरी वाली कानपुर से इंटरसिटी एक्सप्रेस भी चलती हैं। इन्हें पहले से ही एक्सप्रेस का दर्जा मिला है। हालांकि इन ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को आरक्षित टिकट की जरूरत होगी। इससे सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखी जा सके। 

सस्ता सफर करने वालों को नुकसान
इस फैसले के लागू होने के बाद सस्ता सफर करने वाले यात्री को नुकसान हो सकता है। अगर वह 200 किमी से अधिक दूरी की कोई पैसेंजर ट्रेन को कम किराये की वजह से पकड़ना चाहेगा तो उसे मायूसी होगी। हालांकि इससे कम दूरी की पैैसेंजर ट्रेन से सफर कर अगले स्टेशन से दूसरी पैसेंजर ट्रेन से यात्रा करने का विकल्प होगा। इससे 200 किमी से अधिक का सफर कम किराये में तो कर लेगा लेकिन उसे ट्रेन बदलनी होगी।

रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेनों में बदलने की तैयारी कर रहा है। जल्द ही कानपुर, प्रयागराज से चलने वाली एक्सप्रेएस ट्रेनों में तब्दील पैसेंजर ट्रेनों की सूची जारी होगी। - सुनील कुमार गुप्ता, पीआरओ, प्रयागराज मंडल
'