Today Breaking News

सारनाथ के पर्यटन विकास पर खर्च होंगे सौ करोड़, डीपीआर बनाने को मंजूरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वर्ल्ड बैंक की सहायता से प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के अंतर्गत लगभग सौ करोड़ से सारनाथ के पर्यटन विकास की तैयारी शुरू हुई है। शनिवार को पर्यटन, संस्कृति और धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी ने सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में उक्त योजना को हरी झंडी दे दी। बैठक में मौजूद कमिश्नर ने योजना का जल्द से जल्द डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया है।

डा. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने पर पर्यटकों को सारनाथ में अंतरराष्ट्रीय स्तर की भव्यता दिखेगी। उन्होंने प्रवेश द्वारों की डिजाइन में गौतम बुद्ध की महत्ता के साथ काशी की छटा को भी शामिल करने का निर्देश दिया। योजना के अनुसार सम्राट अशोक के समय के बने नाले का एसटीपी के रूप में उपयोग होगा। राज्यमंत्री ने स्थानीय दिव्यांगजनों को गोल्फ कार्ड उपलब्ध करा कर उन्हें सीधे पर्यटन से जोड़ने, राही पर्यटन आवास गृह के उच्चीकरण, पर्यटन थाने को आधुनिक स्वरूप प्रदान करने के संबंध में भी अधिकारियों से चर्चा की। 

ओंकारेश्वर महादेव मंदिर का भी सुंदरीकरण
पर्यटन मंत्री ने बताया कि शूलटंकेश्वर, ज्वरहरेश्वर महादेव, संकुलधारा मठ एवं ओंकारेश्वर महादेव मंदिर का भी सुंदरीकरण कराया जाएगा।  उन्होंने कैथी स्थित मारकण्डेय महादेव में संगम घाट एवं वर्तमान घाट का निर्माण मानक के अनुरूप समयावधि में पूर्ण कराने का कार्यदायी संस्था के अभियंता को निर्देशित किया। बैठक में संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश चंद्र मिश्र, पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव सहित विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी एवं अभियंता उपस्थित थे।

सारनाथ में होंगे ये प्रमुख कार्य :
आध्यात्मिक पुस्तकालय और स्किल डेवलपमेंट सेंटर
चौखंडी से रेलवे स्टेशन तक किया जाएगा पाथवे का निर्माण
पर्यटकों की सुरक्षा के लिए लगेंगे सीसीटीवी कैमरा, वाईफाई व एलइडी स्क्रीन
सारनाथ क्षेत्र के 26 मंदिरों के पहुंच मार्गों का सुदृढ़ीकरण
संग्रहालय से बुद्ध मंदिर के बीच मार्ग का सुंदरीकरण
डियर पार्क का विस्तार और सुंदरीकरण
वेंडरों के लिए आधुनिक व आकर्षक ठेलों का निर्माण
'