Today Breaking News

लखनऊ में 25 पीएसी जवान समेत 64 कोरोना पॉजिटिव, 200 इलाके चपेट में

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। पीएसी के जवानों पर कोरोना वायरस कहर बनाकर टूटा। 25 जवान संक्रमण की जद में आ गए हैं। कुछ जवानों में सर्दी-जुकाम के लक्षण थे। इसके बाद जांच कराई गई। जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। 475 नमूनों की जांच में 64 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 12 महिला व 52 पुरुष हैं।

चार रोज पहले पीएसी की 10 वीं बटालियन लखनऊ आई। मवैया स्थित डीएवी कॉलज में कैंप लगाया। कुछ जवानों को सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण हुए। इसके बाद पीएसी के अफसरों ने जिला प्रशासन से बात की। जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 40 जवानों के नमूने लिए। इनमें  25 जवान संक्रमित मिले।

अस्पताल कर्मचारियों संक्रमित
केजीएमयू के संक्रामक रोग यूनिट में तैनात एक कर्मचारी में संक्रमण का पता चला है। पीजीआई, आर्मी कमांड हॉस्पिटल व मलिहाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एक-एक स्टाफ नर्स में कोरोना की पुष्टि हुई है।

ये भी हुए संक्रमित
-मवैया स्थित डीएवी कॉलेज में आस-पड़ोस के लोग बड़ी संख्या में सुबह-शाम टहलने आते हैं। जवानों के साथ तीन स्थानीय लोग संक्रमण की गिरफ्त में आ गए हैं। इलाके में संक्रमण फैलने से स्थानीय लोगों में दहशत घर कर गई है।

-हजरतगंज में  प्रमिका लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के 11 कर्मचारियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों का कहना है कि कुछ कर्मचारियों को सर्दी-जुकाम और बुखार था। जांच कराने पर संक्रमण का पता चला।

-कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी के पांच लोग संक्रमित मिले हैं। रजनीखंड,  रश्मिखण्ड, शारदा नगर व अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

-इन्दिरानगर सेक्टर-8, 16, 17 व 25 में मरीजों के मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। इलाके के 10 और लोग संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। पुलिसकर्मी के पत्नी व बच्चे संक्रमित हो गए हैं।

-आलमबाग स्थित कृष्णापल्ली व गौतमपल्ली में दो लोग संक्रमित मिले।

-महानगर स्थित दो ऑपर्टमेंट में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

-मौलवीगंज व मड़ियांव में एक-एक मरीज मिले हैं।

516 के नमूने लिए
सर्विलांस एवं कान्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 516 लोगों के नमूने लिए गए। सभी नमूनों को जांच के लिए केजीएमयू में भेजे गए हैं।

लखनऊ के 200 से ज्यादा इलाकों में फैला वायरस
 शहर के 200 से ज्यादा इलाके कोरोना वायरस की जद में आ गए हैं। वायरस का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। छोटे-छोटे गली-मोहल्लों में भी वायरस दस्तक दे चुका है। यहां वायरस की रोकथाम स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बन गया है।

इंदिरानगर
अब तक 15 से ज्यादा लोग वायरस की चपेट में आ चुके हैं। हॉटस्पॉट भी बनाया गया। इसके बावजूद मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। यह इलाका काफी भीड़-भाड़ भरा है। राहत की बात यह है कि बीते दिनों स्वास्थ्य विभाग ने यहां चलने वाली ऑटो-टैक्सी, मेडिकल स्टोर, ठेले खोमचे और दूसरे दुकानदारों की रैंडम जांच कराई। किसी में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक गिने-चुने सीमित इलाकों में संक्रमण है।

आलमबाग
भीड़-भाड़ वाले इस इलाके में 17 लोग पॉजिटिव मिले हैं। ज्यादातर मरीजों का ताल्लुक एक ही परिवार से है। हॉटस्पॉट बनाए जाने के बावजूद संक्रमण काबू में नहीं आ रहा है।

राजाजीपुरम
सेक्टर-एफ में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। हॉटस्पॉट बनाकर लोगों की जांच कराई जा रही है। यहां भी 18 से ज्यादा लोग संक्रमित मिल चुके हैं। मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है।

यहां भी फैली बीमारी
सदर, कैसरबाग, मछली मोहल, पांडेयगंज, अमीनाबाग, डालीगंज मनकामेश्वर मंदिर वार्ड के पांच लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एक मरीज ठीक भी हो गया है। यहां का जोशी टोला अभी भी हॉटस्पॉट बना है। इसी तरह गौतमपल्ली, स्नेहनगर, एलडीए कालोनी, अलीगंज, मौलवीगंज, इन्दिरानगर, शारदानगर, एल्डिको रायबरेली रोड, गीता पल्ली, नटखेडा, नीलमथा, राजाजीपुरम, मोहान रोड, पुलिस लाइन, मवैया, मलिहाबाद, जानकीपुरम, विकासनगर, आशियाना, प्रेमनगर, गोमतीनगर विस्तार, विराटखण्ड, विकासखण्ड, विवेकखण्ड, विवेकखण्ड, विनम्रखण्ड, 112 मुख्यालय, तेलीबाग, कुर्माचलनगर, काकोरी, ठाकुरगंज, रेलवे कालोनी, पार्क रोड-1, कमता चिनहट, अवध विहार, रहीमाबाद, विधायकपुरम, मीना मार्केट, तेलीबाग, शाहमीना रोड, सरोजनी नायडू मार्ग, माल एवेन्यू, कृष्णानगर समेत दर्जनों इलाकों में संक्रमण फैला है।

अस्पताल भी खूब सील हुए
लॉरी कार्डियोलॉजी, झलकारीबाई महिला चिकित्सालय, क्वीनमेरी, ट्रॉमा सेंटर, डालीगंज हॉस्पिटल, फातिमा हास्पिटल, लोहिया, मेदांता समेत दूसरे सरकारी व प्राइवेट अस्पातालें में संक्रमित मरीज मिले। कई डॉक्टर व कर्मचारी भी संक्रमण की जद में आ चुके हैं। अस्पताल के जिस इलाके में मरीज रहते हैं उसे जगह को 24 घंटे के लिए सील किया जाता है।

ये बरतें सावधानी
-एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर रहे 
-खांसते छींकते समय रुमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें
-हाथों को बार-बार साबुन एवं साफ पानी से धूले 
-भीडभाड़ से बचें और यदि बहुत आवश्यक न हो तो घर में ही रहें। 
-बचाव सम्बन्धी जानकारी अपने घर एवं आस-पडोस में भी बतायें।

यहां करें संपर्क
-करोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए कन्ट्रोल रूम नम्बर 0522-2230688, 2230955, 2230691 व 2230333 पर सम्पर्क करें।
-हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर भी सम्पर्क कर सकते है
-केन्द्रीय हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046 पर भी फोन कर सकते हैं।

लखनऊ कोरोना अपडेट
कुल मामले 811
मौत   15
स्वस्थ्य 482
उपचाराधीन  314
'