Today Breaking News

आज से बाइक-स्कूटी में बैठ सकेंगे दो लोग, दोनों को हेल्मेट और मास्क पहनना होगा अनिवार्य

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. देशभर में आज से अनलॉक-1 शुरू हो गया है जो 30 जून तक लागू रहेगा। इस दौरान कंटेनमेंट जोन्स को छोड़कर बाकी हर जगह काफी हद तक छूट दी गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक-1 के संबंध में दिशानिर्देश रविवार को जारी किए। इन दिशानिर्देश के अनुसार प्रदेश में अब दोपहिया वाहन पर दो लोग बैठ सकेंगे। हालांकि दोनों लोगों को हेल्मेट और मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

इसके अलावा आज से प्रदेश के भीतर और बाहर कहीं भी आने-जाने के लिए अब पास और परमिट की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि गाजियाबाद व नोएडा की दिल्ली से लगी सीमा सील रहेगी। वहीं, आज से सभी बस और टैक्सी सेवाएं शुरू हो रही है। मुख्य सचिव आरके तिवारी की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार सैनिटाइजेशन व मास्क आदि से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर कड़ा जुर्माना वसूला जाएगा।

वहीं, राजधानी दिल्ली से लगे गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) और गाजियाबाद लिए कंटेनमेंट जोन की विशेष नीति लागू की गई है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि इन जिलों के जिस भवन या बहुमंजिला इमारत में कोविड-19 का मामला निकलेगा केवल उस ही स्थान को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा।

8 जून से खुलेंगे होटल-रेस्टोरेंट
धार्मिक स्थल, होटल-रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और अन्य अतिथि सत्कार सेवाएं आठ जून से खुलेंगी। उन पर अलग से दिशानिर्देश जारी होंगे। स्कूल-कालेज, प्रशिक्षण संस्थान तथा कोचिंग केंद्र जुलाई में केंद्र के दिशानिर्देशों के मुताबिक खुलेंगे।

'