Today Breaking News

आज से वाराणसी में 4 प्रमुख मॉल के साथ 26 और धर्मस्थलों को खोलने की इजाजत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। बुधवार से चारों प्रमुख मॉल भी खुल जाएंगे। प्रशासन ने गाइड लाइन के अनुसार व्यवस्था देखने के बाद इन्हें खोलने की हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही 26 और धर्मस्थलों को खोलने की इजाजत मिल गई है। इनमें दारानगर स्थित महामृत्युंजय मंदिर और लोहटिया का बड़ा गणेश मंदिर भी शामिल है। बीएचयू  का विश्वनाथ मंदिर भी बुधवार से खुल जाएगा। प्रशासन की लिस्ट में संकटमोचन, दुर्गा मंदिर या काल भैरव मंदिर का नाम नहीं है। ऐसे में इन तीनों मंदिरों के पट फिलहाल बुधवार को भी बंद ही रहेंगे। इसके अलावा 56 होटलों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है।

जिला प्रशासन के अनुसार बुधवार से सिगरा का आईपी मॉल, भेलूपुरा का आईपी विजया मॉल, गोदौलिया का पीडीआर मॉल और कैंटोमेंट का जेएचवी मॉल को गाइड लाइन और शर्तों के अनुसार खोलने की इजाजत दे दी गई है। मल्टीप्लेक्स में सिनेमा प्रदर्शन नहीं होगा। इसके साथ ही बच्चों के मनोरंजन स्थल नहीं खोले जाएंगे। बिना थर्मल स्कैनिंग के किसी को मॉल में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। सभी मॉल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए स्पेशल स्क्वॉड भी बनाए गए हैं। 

बुधवार को जिन मंदिरों को खोलने की हरी झंडी मिली है उसमें भैरोनाथ स्थित गोपाल मंदिर, रामकटोरा स्थित दादी धाम, लक्ष्मीकुंड स्थित लक्ष्मी मंदिर, चौक इलाके में स्थित संकठा मंदिर, पिताम्भरा मंदिर, आत्म ज्ञानेश्वर मंदिर, कमच्छा का बटुक भैरव मंदिर, वरुणा किनारे शास्त्री घाट पर स्थित हनुमान मंदिर शामिल है।

इसके अलावा कैंटोमेंट में स्थित चंडिका देवी मंदिर, अहिराबीर बाबा महामुनेश्वर मंदिर, फुलवरिया का कुष्माण्ड विनायक मंदिर, नदेसर का साईं मंदिर, अर्दली बाजार के महावीर चौराहा स्थित बड़े महादेव मंदिर और भेलूपुरा का पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर बुधवार से खोल दिया जाएगा। 

मंदिरों के साथ ही ज्ञानवापी मस्जिद, अंधरापुल का बम्मी जी बड़ी मस्जिद, सदर बाजार की बड़ी मस्जिद, नदेसर की खरबूजा शहीद मस्जिद, अर्दली बाजार की छोटी मस्जिद और पुलिस लाइन की बड़ी मस्जिद (दायम खां) को खोलने की इजाजत मिल गई है। मंदिर-मस्जिद के अलावा सिगरा का सेंट पाल चर्च, गुरुबाग स्थित गुरुद्वारा और लाटशाही बाबा की मजार भी आम लोगों के लिए खोल दी जाएगी।

बौद्ध अनुयायियों को दर्शन के लिए करना होगा इंतजार
सारनाथ के मूलगंध कुटी विहार स्थित बौद्ध मंदिर में अनुयायियों व उपासकों को दर्शन पूजन के लिए अभी इंतजार करना होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभी बौद्ध मंदिर नहीं खुल रहा है। महाबोधि सोसायटी के संयुक्त सचिव के मेधांकर थेरो ने कहा कि देश में प्रतिदिन कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। इसे देखते हुए बौद्ध मंदिर फिलहाल नहीं खुलेगा। उधर, सारंगनाथ महादेव मंदिर के भी कपाट नहीं खुले, जिसके चलते दर्शनार्थियों को बिना दर्शन पूजन के ही वापस होना पड़ा। मंदिर के मुख्य पुजारी रामप्यारे पांडेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते अभी आमजनों के लिए मंदिर बंद रहेगा। केवल सुबह व शाम पूजा के लिए मंदिर खुलेगा। 

56 होटलों को खोलने की अनुमति
वाराणसी में 56 होटलों को भी संचालन की अनुमति दे दी गई है। हालांकि होटल एसोसिएशन ने फिलहाल होटल संचालित नहीं करने का फैसला किया है। जिला प्रशासन ने नदेसर स्थित होटल ताज, कैंटोंमेंट स्थित होटल रमाडा, परेड कोठी स्थित प्लाजा इन व मानसरोवर, सिकरौल स्थित होटल जेड इन, ककरमत्ता स्थित डी लोटस ग्रैंड, पड़ाव स्थित   ग्रेपवाइन, सारनाथ स्थित जीबीडी, कालभैरव स्थित त्रिदेव, महमूरगंज स्थित लैण्डमार्क, सिगरा स्थित वरुणा, जानकी इंटरनेशनल, शिवपुर स्थित वाग्मी, नेवादा स्थित उदय पैलेस आदि होटलों को अनुमति दी है। मॉल संचालक मनीष तलवार ने बताया कि बुधवार से आईपी, पीडीआर व जेएचवी मॉल खुल जाएंगे। मॉल में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

वहीं, बनारस होटल एसोसिएशन के महामंत्री गोकुल शर्मा ने बताया कि जो होटल कोरोना संबंधी सेवाओं में लगे लोगों के लिए खुले थे, उनके समेत अन्य होटलों को खोलने के संबंध में अभी निर्णय नहीं हुआ है। संभवत एक जुलाई से कुछ होटल खुलेंगे। उन्होंने कहा कि ऑफ सीजन व संक्रमण के खतरे को देखते हुए फिलहाल होटल नहीं खोला जा रहा है। वहीं, ज्यादातर होटलों के स्टाफ भी अपने घरों को लौट गए हैं। उनके बिना होटल संचालित करना संभव नहीं है।
'