Today Breaking News

PM मोदी दिल्‍ली से करेंगे राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन, CM योगी आएंगे अयोध्‍या

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या। राम जन्म भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन में वर्चुअल तरीका अपनाया जाएगा। भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पूजन के वक्त वे दिल्ली में तथा सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में मौजूद रहेंगे। पीएम की ओर से मुख्यमंत्री ही पूजन के संस्कार को संपादित करेंगे, इसमें प्रधानमंत्री पूरे भाव से सम्मिलित होंगे और वे लोगों को संबोधित भी करेंगे।

कोरोना महामारी की वजह से प्रधानमंत्री कार्यक्रम में स्थूल रूप से शामिल नहीं हो पा रहे। भूमि पूजन के लिए जुलाई के प्रथम सप्ताह का समय निर्धारित किया गया है। इसमें दो जुलाई सबसे मुफीद तिथि है। पूजन कार्यक्रम के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने तैयारी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन ने मंदिर निर्माण के पूर्व होने वाले भूमि पूजन की लिए जुलाई के प्रथम सप्ताह की समयावधि उल्लेख करते हुए प्रस्ताव सूबे की सरकार को भेजा है। 16 जुलाई को सूर्य देव के दक्षिणायन होने के बाद यह कार्यक्रम संभव नही है। इसी वजह से हर हाल में प्रस्तावित उक्त समय अवधि के भीतर भूमि पूजन किया जाना है। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को भेजा है। भूमि पूजन का कार्यक्रम तय है।

कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बार अयोध्या आकर पूजन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा भी लेंगे। दूसरी ओर भूमि पूजन के संपूर्ण तैयारी शुरू हो गई है। मंगलवार को एक महत्वपूर्ण बैठक मानस भवन में हुई, इसमें कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई। आगंतुकों की सूची सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर गहन चर्चा भी हुई। बैठक में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय सदस्य डॉ. अनिल मिश्र सहित अन्य लोग मौजूद रहे। 

'