Today Breaking News

नमाज पढ़ने के लिए मस्जिदों में लागू होगी टोकन प्रणाली

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर, कोरोना संक्रमण को देखते हुए अनलॉक-1 में प्रशासन ने एक साथ सिर्फ पांच लोगों को मस्जिद में नमाज पढऩे की अनुमति दी है। किसे मस्जिद में प्रवेश दें और किसे न दें, इसे लेकर मस्जिद प्रबंधन पशोपेश में रहता है। प्रवेश को लेकर कई बार विवाद की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। इसे देखते हुए कुछ मस्जिदों में टोकन प्रणाली शुरू होने जा रही है, जिसके पास टोकन रहेगा, वही जमात के साथ नमाज अदा कर सकेगा।

नमाजियों की भीड़ कम करने के लिए उठाया गया कदम
बीते शुक्रवार को लंबे समय बाद आम लोगों के लिए मस्जिद के दरवाजे खुले तो बड़ी संख्या में लोग जुमे की नमाज पढऩे मस्जिदों के बाहर इकट्ठा हो गए। इस समस्या के समाधान के लिए केरल की तर्ज पर यहां भी टोकन प्रणाली शुरू की जाएगी। इसके तहत मस्जिद के एक रजिस्टर में नाम दर्ज करवाना होगा। रजिस्टर में दर्ज सभी लोगों को एक टोकन दिया जाएगा।

बारी-बारी से सभी को नमाज पढऩे का मिलेगा मौका
टोकन पर तारीख व समय दर्ज रहेगा। रजिस्टर में दर्ज पांच-पांच लोगों को अलग-अलग दिन मोहल्ले की मस्जिद में बाजमात पांच वक्त की नमाज अदा करने का मौका मिलेगा। टोकन इस शर्त के साथ उन्हें ही मिलेगा जो फज्र, जोहर, असर, मगरिब व एशा की बाजमात वक्त की पाबंदी के साथ अदा करने आएंगे।

एक वक्‍त गैरहाजिर रहने पर टोकन निरस्‍त
पांचों वक्त में एक वक्त भी गैर हाजिर रहने वाले नमाजी का टोकन निरस्त कर दूसरे नमाजी को मौका दिया जाएगा। जुमे की नमाज में भी यह प्रकिया अपनाई जाएगी। इसमें किसी तरह की रियायत नहीं की जाएगी।

बोले इमाम, टोकन प्रणाली बेहतर विकल्प
सुब्हानिया जामा मस्जिद के इमाम मौलाना जहांगीर अहमद अजीजी ने बताया कि हालात देखते हुए टोकन प्रणाली बेहतर विकल्प है। मस्जिद खादिम हुसैन के इमाम कारी अफजल बरकाती ने बताया कि नई व्यवस्था को लेकर मस्जिद कमेटी सदस्यों से राय ले रही है। जल्द इसे अमल में लाया जाएगा।
'