Today Breaking News

यूपीपीएससी पीसीएस मेंस रिजल्ट 2018 घोषित, 984 पदों पर चयन के लिए 2669 अभ्यर्थी सफल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग  (यूपीपीएससी) ने पीसीएस-2018 यानी सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा-2018 की मुख्य परीक्षा (मेंस) का रिजल्ट मंगलवार को घोषित कर दिया। इसमें 984 पदों के सापेक्ष इंटरव्यू के लिए 2669 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। यूपीपीएससी ने पीसीएस-2018 मेंस का रिजल्ट मार्च माह में घोषित करने की तैयारी की थी। लेकिन, कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन घोषित होने से सारी प्रक्रिया रुक गई। इधर, अनलॉक घोषित होने पर रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया पुन: आरंभ हुई। सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद रिजल्ट घोषित किया गया। यूपीपीएससी इंटरव्यू की तारीख जुलाई माह के अंत तक घोषित कर सकता है।

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने पीसीएस-2018 के तहत 988 पदों की भर्ती निकाली है। परीक्षा में 6,35,844 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा अक्टूबर 2018 में आयोजित किया। उक्त परीक्षा में पांच लाख के लगभग अभ्यर्थी शामिल हुए। इसके बाद 18 से 22 अक्टूबर 2019 तक प्रयागराज व लखनऊ के विभिन्न केंद्रों में मुख्य परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में 16738 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। आयोग ने रिजल्ट आयोग के सूचना पट्ट चस्पा करवा दिया है। साथ ही आयोग की वेबसाइट में ब्योरा अपलोड कर दिया गया है। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि उक्त परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का प्राप्तांक, कटऑफ अंक अंतिम रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी किया जाएगा।


चार पदों का नहीं होगा इंटरव्यू : पीसीएस-2018 के तहत चार पदों के लिए इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। अधिशासी अधिकारी श्रेणी-1/ सहायक नगर आयुक्त के एक व लेखाधिकारी (नगर विकास विभाग) के तीन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इन चार पदों के लिए इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। जबकि 984 पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

अंतिम निर्णय के अधीन रहेंगे रिजल्ट : यूपीपीएससी के सचिव जगदीश ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बाहर की जिन महिला अभ्यर्थियों ने पांच अक्टूबर 2019 को जारी विज्ञप्ति के माध्यम से पीसीएस-2018 मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था। उक्त महिला अभ्यर्थियों का रिजल्ट उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योजित विशेष अपील संख्या 475/2019 में पारित अंतिम निर्णय के अधीन रहेंगे।


'