Today Breaking News

गाजीपुर समेत वाराणसी मंडल के 502 विद्यालयों के 5875 शिक्षक जांच के रडार पर, शिक्षकों से निर्धारित प्रपत्र पर मांगी जानकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। शासन के निर्देश पर यूपी बोर्ड से संचालित राजकीय व अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की नियुक्ति व शैक्षिक प्रमाणपत्रों की जांच-पड़ताल शुरू हो गई है। वाराणसी मंडल के 502 राजकीय व अशासकीय विद्यालयों के करीब 5875 शिक्षकों से निर्धारित प्रपत्र 32 ङ्क्षबदुओं पर सूचनाएं मांगी गई हैं। मंडल के चारों जिलों में शिक्षकों के अभिलेखों की जांच से लिए अलग-अलग पांच सदस्यीय समिति गठित की गई है। समिति में संबंधित जनपदों के डीआइओएस सदस्य सचिव बनाए गए हैं। 


वाराणसी मंडल में वाराणसी के अलावा जौनपुर, गाजीपुर व चंदौली जनपदों में 116 राजकीय विद्यालयों में करीब 1675 शिक्षक तैनात हैं। इसके अलावा इन चारों जिलों के 502 अशासकीय विद्यालयों में करीब 4200 शिक्षक पढ़ा रहे हैं। चारों जनपदों के डीआइओएस से शिक्षकों से निर्धारित प्रारूप में नियुक्ति की तिथि, चयन प्रक्रिया, शैक्षिक योग्यता, आधार कार्ड नंबर, पैन नंबर सहित अन्य तमाम बिंदुओं पर सूचनाएं मांगी गई हैं। जनपद में करीब 700 से अधिक शिक्षकों ने प्रारूप पर सूचनाएं दे भी दी हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीपी ङ्क्षसह ने बताया कि सभी शिक्षकों से हार्डकापी के साथ-साथ साफ्ट कापी भी मांगा गया है। इसके आधार पर शिक्षकों की सूची बनाई जा रही है। सूची व प्रारूप के आधार पर जांच चल रही है। जांच में कुछ समय और लगने की संभावना है। हालांकि शासन ने 31 जुलाई तक जांच पूरी करने का निर्देश दिया है। ऐसे में जुलाई में ही जांच पूरी कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। 


वाराणसी मंडल में राजकीय व अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों की संख्या

जनपद     राजकीय  अशासकीय

वाराणसी     31     106

जौनपुर      31     150

गाजीपुर      28     96

चंदौली      26     34   

योग        116    386

माध्यमिक स्कूलों में दाखिला पांच अगस्त तक
यूपी बोर्ड से संचालित माध्यमिक स्कूलों के कक्षा नौ व 11 में दाखिला पांच अगस्त तक होगा। वहीं विद्यालयों को कक्षा नौ व 11 के छात्रों को 50 रुपये प्रति छात्र की दर से अग्रिम पंजीकरण शुल्क भी जमा करना होगा। विद्यालयों को सभी छात्रों का एकमुश्त पंजीकरण शुल्क 25 अगस्त तक जमा करने का निर्देश दिया गया है। चेक लिस्ट से नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, विषय और छात्र की फोटो का मिलान 26 अगस्त तक किए जा सकते हैं। छह से 20 सितंबर के बीच में छात्रों के विवरण में संशोधन किया जा सकेगा। इसके बाद 30 सितंबर को फोटो नामावली, कोषागार की रसीद बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय और डीआइओएस कार्यालय में जमा कराना होगा।

'