Today Breaking News

पांच जुलाई से लखनऊ, वाराणसी और प्रयागराज समेत बड़े जिलों में चलेगा बड़ा अभियान : CM योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का कहना है कि एम्स की टेलीमेडिसन व्यवस्था अपनाना यूपी व हरियाणा के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकता है। एनसीआर और दिल्ली आपस में घुलमिल गए हैं। इसलिए दिल्ली व इससे सटे एनसीआर क्षेत्र के उत्तर प्रदेश व हरियाणा राज्यों  के जिलों लिए एक रणनीति अपनाए जाने से कामयाबी प्राप्त की जा सकेगी।

पांच जुलाई से हर बड़े जिले में स्क्रीनिंग अभियान
वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 5 जुलाई  से प्रदेश के प्रत्येक जिले विशेष कर बड़े जिलों लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज आदि में भी यह स्क्रीनिंग अभियान वृहद रूप से संचालित किया जाएगा। इस अभियान के लिए प्रदेश में एक लाख से अधिक टीम गठित की गई हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यूपी, हरियाणा व दिल्ली के मुख्यमंत्री से बात कर एनसीआर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए रणनीति पर चर्चा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 पर नियंत्रण व उपचार के संबंध में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  एवं केंद्रीय गृह मंत्री  अमित शाह के मार्गदर्शन को राज्य सरकार द्वारा अक्षरशः लागू किए जाने का लाभ उत्तर प्रदेश को मिला है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ना और संक्रमित मरीजों की प्रत्येक दशा में जीवन रक्षा करना सरकार की प्राथमिकता है। इसके अच्छे परिणाम भी प्राप्त हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमित रोगियों को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा तथा संदिग्ध मरीजों को टेस्ट के लिए क्वारंटीन सेण्टर लाया जाएगा। मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश में अन्य राज्यों से लगभग 38 लाख श्रमिक आए। वर्तमान में इनमें संक्रमण की स्थिति नगण्य है। दिल्ली व उत्तर प्रदेश के मध्य व्यापक रूप से आवागमन होता है। लक्षणरहित संक्रमित मरीजों से कम्युनिटी ट्रांसमिशन का जोखिम निरन्तर बना रहता है। इसलिए संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए लक्षणरहित मरीजों को अस्पतालों में रखा जाना चाहिए।

टेस्टिंग की अनुमति दी जाए
सीएम ने गौतमबुद्धनगर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ कैंसर प्रिवेंशन एण्ड रिसर्च को कोविड-19 की टेस्टिंग की अनुमति प्रदान किए जाने का अनुरोध करते हुए कहा कि इससे राज्य की टेस्टिंग क्षमता 5 हजार टेस्ट प्रतिदिन बढ़ जाएगी। बैठक को हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री  अरविन्द केजरीवाल ने भी संबोधित किया।
'