Today Breaking News

बिजली गिरने के पहले ही अलर्ट करेगा दामिनी एप, जानिए इसकी खासियत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में हर साल दर्जनों लोगों की जान चली जाती है। आमजन को बिजली गिरने के पहले ही पता चल सकेगा कि बिजली कहां और कब गिरने की आशंका है। यह मुमकिन हुआ है केंद्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा बनाए गए दामिनी एप से। इस एप का प्रदेश में भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा। लोगों को इसे डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह एप बिजली गिरने से 30-40 मिनट पहले ही अलर्ट का संदेश भेज कर सावधान कर देता है।

बिजली की इस आपदा से बचाव के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटीरिओलॉजी (आइआइटीएम) पुणे द्वारा दो साल पहले दामिनी एप बनाया गया था। एंड्रायड फोन पर गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अब तक देश में एक लाख से अधिक लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल कहते हैं कि प्रदेश में भी इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा।


सुरक्षा के तरीके, उपचार भी बताता है एप
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि मौसम विभाग भी अपनी वेबसाइट के जरिए बिजली गिरने वाले स्थानों की जानकारी देता है। एप बिजली गिरने की सूचना के साथ यह भी बताता है कि किस तरह से सुरक्षा और प्राथमिक उपचार करें। खेत में काम करने के दौरान, यात्रा के दौरान, घर के आसपास काम करते समय यदि बिजली गिरने की चेतावनी मिले तो कैसे बचाव करना है, इसकी जानकारी सचित्र दी जाती है।


20 किमी क्षेत्र में बिजली गिरने की देता है चेतावनी
एप खोलने पर व्यक्ति जिस लोकेशन पर है, वहां का नक्शा दिखाने वाला सर्किल आता है। यह सर्किल 20 किलोमीटर के व्यास में अगले 30-40 मिनट में बिजली संबंधी चेतावनी देकर सावधान करता है। जिस स्थान पर व्यक्ति मौजूद हैं वहां बिजली गिरने वाली है या नहीं इसकी जानकारी सर्कल के नीचे ङ्क्षहदी और अंग्रेजी में दी जाती है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि दूसरे देशों की तुलना में भारत में काफी लोग कृषि कार्य के लिए घरों से बाहर निकलते हैं। बिजली गिरने पर उसकी चपेट में आने की आशंका ज्यादा रहती है। यह एप खेती-किसानी, कामगारों के साथ ही सभी लोगों के लिए उपयोगी है।


'