Today Breaking News

भारतीय सेना भर्ती रैली 2020: सेना भर्ती रैली के लिए नई तारीखें घोषित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, भारतीय सेना भर्ती रैली 2020: अब, भारतीय सेना अपनी वेबसाइट पर आगामी सेना भर्ती रैली अनुसूची के लिए नई तारीखों की घोषणा कर रही है जिसे पहले कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। सभी इच्छुक उम्मीदवार आवंटित तारीखों पर भर्ती रैलियों के लिए उपस्थित हो सकते हैं। जिसके लिए, उम्मीदवारों को पहले आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा।

उम्मीदवार इस लेख में स्थान और अन्य आवश्यक विवरणों के साथ हाल के सभी अपडेट की जांच कर सकते हैं।

भारतीय सेना ने फिरोजपुर में  भर्ती रैली के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। जिसके माध्यम से कैप्टन सुंदर सिंह स्टेडियम, फिरोजपुर कैंट में 15 सितंबर से 24 सितंबर 2020 तक योग्य उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैली आयोजित करने जा रही है। ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है और 17 जुलाई 2020 से 30 अगस्त 2020 तक खोला जाएगा। रैली के लिए एडमिट कार्ड 31 अगस्त 2020 से 13 सितंबर 2020 तक पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से भेजे जाएंगे।

हाल ही में, भारतीय सेना ने राजस्थान में  भर्ती रैली के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। जिसके माध्यायम से जयपुर, सीकर और टोंक में सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्नीशियन, सोल्जर क्लर्क और सोल्जर ट्रेड्समैन के पद पर भर्ती की जाएगी । इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 जून से 14 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से  इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। रैली के लिए एडमिट कार्ड पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से रैली शुरू होने से 15 दिन पहले भेजे दिए  जाएंगे। उम्मीदवार विवरण के लिए अधिसूचना के नीचे दिए गए लिंक का उल्लेख कर सकते हैं।

भारतीय सेना ने पटियाला में भर्ती रैली के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है जो 01 अगस्त 2020 से 13 अगस्त 2020 तक 1 एडीएसआर मैदान, पटियाला में आयोजित की जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 02 जून 2020 से 16 जुलाई 2020 तक शुरू होगा। रैली के लिए एडमिट कार्ड 17 जुलाई 2020 से 26 जुलाई 2020 तक पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में उल्लिखित तिथि और समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना चाहिए।

भारतीय सेना ने पटियाला में भर्ती रैली के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है जो 01 अगस्त 2020 से 13 अगस्त 2020 तक 1 ADSR मैदान, पटियाला में आयोजित की जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 02 जून 2020 से शुरू होकर 16 जुलाई 2020 तक होगा। रैली के लिए एडमिट कार्ड 17 जुलाई 2020 से 26 जुलाई 2020 तक पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को दी गई तारीख और समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना चाहिए, जैसा कि एडमिट कार्ड में उल्लिखित है।

कुछ दिन पहले भारतीय सेना ने अपनी वेबसाइट पर श्रीनगर और हरियाणा भर्ती 2020 रैली के लिए नयी तारीखों की घोषणा की है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवंटित तारीखों पर इन जिलों में भर्ती रैलियों के लिए उपस्थित हो सकते हैं। इससे पहले, भारतीय सेना ने कोरोना महामारी  के कारण सभी भर्ती रैलियों और परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

एआरओ श्रीनगर सेना भर्ती रैली 2020 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया joinindianarmy.nic.in पर शुरू हो चुकी है और 10 जून 2020 को समाप्त होगी, जबकि हरियाणा भर्ती रैली 2020 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 2 मई से शुरू होगी और 15 जून 2020 को समाप्त होगी। योग्उय म्जिमीदवार चरखी दादरी, रेवाड़ी, भिवानी और महेंद्रगढ़ में 01 जुलाई 2020 से 14 जूलाई 2020 के बीच राव तुला राम स्टेडियम, रेवाड़ी (हरियाणा) पर उपस्थित हो सकते हैं । श्रीनगर सेना भर्ती रैली 26 जून 2020 से 30 जून 2020 के बीच सेना के हेलीपैडगार्ड, कारगिल में आयोजित की जाएगी।

भारत भर में होने वाली अधिकांश भर्ती रैलियों को भारतीय सेना ने स्थगित कर दिया गया है। हालिया अपडेट के अनुसार, 13 जिलों के लिए फतेहपुर में 2-20 फरवरी 2020 को आयोजित की गयी भर्ती रैली के लिए   26 अप्रैल 2020 को होने वाले कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) को कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है.

मौजूदा स्थिति के कारण, इसे 31 मई 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वर्तमान स्थिति में सुधार होने पर सेना नए तौर-तरीकों और निर्देशों का पालन करेगी।

कुछ ही दिनों पहले भारतीय सेना ने 27 मई से 5 जून 2020 तक सोनारवानी (बांदीपोरा) में सेना भर्ती रैली आयोजित करने के लिए एक नोटिस जारी किया था । जिसके लिए सभी इच्छुक उम्मीदवार अब सोनारवानी, बॉन्डीपोरा के लिए 28 मार्च से 11 जून 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इससे पहले भारतीय सेना ने सभी भर्ती रैलियों को रद्द करने के बाद अपनी वेबसाइट पर लुडियाना भर्ती रैली और एचपी भर्ती रैली के लिए नई तारीखें जारी की थीं । जो उम्मीदवार एचपी भर्ती रैली 2020 में उपस्थित होना चाहते हैं,वहऑनलाइन मोड से खुद को रैली में शामिल होने के लिए रजिस्टर कर सकते है ।

भारतीय सेना ने HP भर्ती रैली 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया joinindianarmy.nic.in पर शुरू कर दी गयीं है। उम्मीदवार 2 अप्रैल से 16 मई 2020 के बीच खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। सेना भर्ती रैली मंडी, कुल्लू जिलों के योग्य उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी। यह रैली हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति में 01 जून 2020 से 08 जून 2020 तक पड्डल मैदान में मंडी (एचपी) में अयोजित की जाएगी।

हाल के अपडेट के अनुसार, लुधियाना भर्ती रैली जो 07 अप्रैल से होने वाली थी, अब 20 नवंबर से 29 नवंबर 2020 तक आयोजित की जाएगी। सेना ने अभी अन्य राज्यों के लिए नई तारीखों की घोषणा नहीं की है। इसलिए,  उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर निगाह रखने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा,  कुछ दिन पहले भारतीय सेना ने जम्मू कश्मीर में होने वाली रैली को कोरोना वायरस की वजह से रद्द कर दिया था और उम्मीदवारों को सरकार के द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गयी थी. 

बता दें, इंडियन आर्मी  पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न भर्ती रैलियां करता रहता है. जिसके बारे में डिटेल में जानकारी आप हमारे इस पेज के माध्यम से भी ले सकते हैं. फिलहाल भारतीय सेना ने रिक्रूटमेंट रैलियों को रद्द कर दिया है. जैसे ही भारतीय सेना की तरफ से कोई भी अपडेट आता है, आप उसकी जानकारी इस पेज से भी ले सकते हैं.

भारतीय सेना में काम करने की इच्छा रखने वाले सभी उम्मीदवारों के पास विभिन्न जिलों और राज्यों में आयोजित किये जाने वाले भर्ती रैली में शामिल होकर भारतीय सेना का हिस्सा बनने का सुनहरा मौका है.

भारतीय सेना इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर क्लर्क और सोल्जर ट्रेड्समैन के पदों पर नियुक्ति करेगी. इच्छुक उम्मीदवार इस आर्टिकल के माध्यम से भर्ती रैली आयोजित किये जाने वाले स्थान, पात्रता, शारीरिक मानक, रिक्तियों और अन्य सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीदवार सेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इन रैलियों में भाग ले सकते हैं. उम्मीदवार इस लेख के माध्यम से विभिन्न स्थानों के लिए रैली अनुसूची की जांच कर सकते हैं.

रिक्ति विवरण:

• सोल्जर जीडी

• सोल्जर टेक्निकल

• सोल्जर टेक्निकल (एमयूनिशन एग्जामिनर)

• सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट / एनए वेटरनरी

• सोल्जर क्लर्क / एसकेटी

• सोल्जर ट्रेड्समैन

पात्रता मानदंड

शैक्षणिक / तकनीकी योग्यता और अनुभव:

• सोल्जर जीडी: उम्मीदवार न्यूनतम 33% अंकों के साथ मैट्रिक पास या समकक्ष होना चाहिए.

• सोल्जर टेक्निकल: उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ साइंस (पीसीएमई) से 10 + 2 पास या समकक्ष होना चाहिए.

• सोल्जर टेक्निकल (अम्मुनिशन एग्जामिनर): उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंकों के साथ साइंस (पीसीएमई) से 10 + 2 पास होना चाहिए या तीन वर्षीय डिप्लोमा (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रॉनिक एवं इंस्ट्रुमेंटेशन) होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, मेडिकल और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी)

फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) में 100 अंक होंगे, जिसमे निम्नलिखित परीक्षण आयोजित किए जाते हैं:
  • 1.6 किमी रन
  • पुल अप्स
  • व्यायाम
  • बैलेंस
  • 9 फीट डिच
'