Today Breaking News

तटबंधों की निगरानी के साथ प्रतिदिन नदी पूजन भी कराएं - जलशक्ति मंत्री

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने तटबंधों की नियमित निगरानी और सुरक्षा करने के साथ नदियों का प्रतिदिन पूजन कराने के निर्देश दिए हैं। वह रविवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बाढ़ से बचाव की तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संकल्प है कि बाढ़ से कहीं भी जनधन की हानि नहीं होने पाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी तटबंधों पर जेनरेटर लगाकर प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाए। इमरजेंसी लाइट व बड़ी टार्च अवश्य उपलब्ध कराएं। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थलों की 24 घंटे निगरानी हो।

जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि अधिकारी कैंप लगाकर बचाव कार्यों की लगातार निगरानी करें। प्रभावी गश्त की पुख्ता व्यवस्था की जाए। कार्यों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराकर हर दिन की रिपोर्ट प्रदेश मुख्यालय को भेजें। कंट्रोल रूम की स्थापना व उसे सक्रिय रखने का दायित्व जिम्मेदार अधिकारियों को ही सौंपा जाए। साथ ही तटबंधों पर अवर अभियंता के रुकने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को बचाव कार्यों की ताजा जानकारी देने के साथ ही उनके सुझावों पर भी आवश्यक कार्रवाई कराई जाए।

प्रमुख अभियंता परिकल्प व नियोजन एके सिंह ने बताया कि कोरोना संकट के कारण बाढ़ बचाव कार्यों में जो विलंब हुआ है, उसको युद्धस्तर पर पूरा कराया जा रहा है। नदियों से कटाव वाले स्थानों पर धारा की दिशा में बदलाव का प्रयास किया जा रहा है, ताकि फसलों को कम से कम नुकसान हो। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष वीके निरंजन समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

'