Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में होगा मेट्रो कोच का निर्माण, प्रस्ताव पर मुहर लगते ही शुरू होगा काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, ग्रेटर नोएडा। दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर के जेवर क्षेत्र में बनने जा रहा जेवर इंटरनेशनल हवाई अड्डा (Jewar Inter National Airport) निवेश के कई और नए रास्ते भी खोलने जा रहा है। सबकुछ ठीक रहा और योजना फलीभूत हुई तो आने वाले समय में यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेट्रो कोच का निर्माण किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में मेट्रो कोच निर्माण का यह पहला कारखाना होगा, इससे यूपी की पूरे देश में धाक जमेगी। मेट्रो कोच का निर्माण शुरू करने के बाबत फैक्ट्री शुरू करने के लिए पहल करते हुए पीपीसीआई कंपनी ने यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) से 50 एकड़ जमीन मांगी है। इस बाबत कंपनी की ओर से प्रस्ताव भी बनाकर YEIDA के पास भेजा जा चुका है। इस पर अंतिम निर्णय प्राधिकरण अधिकारियों को लेना है। माना जा रहा है कि इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिलना तय है, क्योंकि इससे यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश के रूप में एक और बड़ी कंपनी मिलने जा रही है। इस कंपनी के बाद संभव है कि तेजी से और कंपनियां यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताएं।

मेक इन इंडिया के तहत होगा मेट्रो कोच का निर्माण
मिली जानकारी के मुताबिक, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेट्रो कोच का निर्माण मेक इन इंडिया (Make in India) की तर्ज पर होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मेक इन इंडिया को लगातार बढ़ावा देने की बात करते रहे हैं। ऐसे में मेट्रो कोच का यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निर्माण करना एक बड़ी शुरुआत होगी।

विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर की जाएगी इकाई स्थापित
बताया जा रहा है कि मेट्रो कोच का निर्माण तो मेक इन इंडिया के तहत होगा, लेकिन इसमें विदेशी कंपनियों की सहभागिता भी होगी। इनमें जर्मनी की एक नामी कंपनी भी शामिल होगी। यह कंपनी फिलहाल ट्रेक्शन सिस्टम के उपकरण का निर्माण करती है। 

जल्दी से बढ़ेगी मेट्रो कोच की मांग
जिस तरह से देश के 2 दर्जन शहरों में मेट्रो संचालन की तैयारी जारी है, उससे मेट्रो कोच की जरूरत पड़ेगी। अब तक कोच विदेश से मंगाए जाते रहे हैं। देश में ही मेट्रो कोच का निर्माण होने से न केवल विदेशी मुद्रा की बचत होगी, बल्कि रोजगार भी पैदा होगा। संभव है आने वाले समय में भारत अन्य देशों को मेट्रो कोच का निर्यात भी शुरू कर दे।

लोगों को मिलेगा रोजगार
मेट्रो कोच फैक्ट्री लगने के साथ इसमें रोजगार की अपार संभावनाएं पैदा होगी। अनुमान के मुताबिक, इसमें हजारों लोगों को सीधे-सीधे रोजगार मिलेगा।
'