Today Breaking News

पल्स पोलियो की तर्ज पर चलाया जाय कोरोना के खिलाफ अभियान: सीएम योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए पल्स पोलियो की तर्ज पर अभियान चलाया जाए। सीएम योगी ने कहा कि अभियान की सफलता के लिए ग्राम पंचायत तथा वॉर्ड वार मेडिकल स्क्रीनिंग टीम का गठन करते हुए घर-घर जाकर मेडिकल स्क्रीनिंग की जाए। इस कार्य के लिए मेरठ मण्डल में 15 हजार टीम गठित की जाएं।

उन्होंने कहा कि एनसीआर के जिलों में सावधानी बरतकर कोविड 19 के प्रसार को रोका जा सकता है। इन जिलों में आवागमन पर पूरी सतर्कता रखी जाय। मेरठ मण्डल के जिलों में दस दिवसीय सघन सर्विलांस अभियान को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। मेरठ मण्डल में आवश्यकतानुसार चिकित्सा कर्मियों की संख्या में वृद्धि की जाए। कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने में कोविड हेल्प डेस्क एक मजबूत कड़ी सिद्ध होगी। इसके मद्देनजर सभी सरकारी एवं निजी संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना को प्राथमिकता प्रदान करते हुए इनका सुचारु संचालन सुनिश्चित किया जाए। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोविड हेल्प डेस्क में इंफ्रारेड थमार्मीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर अवश्य उपलब्ध रहे तथा हेल्प डेस्क पर कार्यरत कर्मियों के लिए मास्क, ग्लव्स तथा सेनिटाइजर की व्यवस्था हो।

सीएम ने कहा कि कोविड तथा नॉन कोविड अस्पतालों की सेवाओं की निरंतर मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी तथा निजी अस्पतालों में आवश्यक ऑपरेशन किए जाएं। कोविड-19 का टेस्ट करते हुए आवश्यकतानुसार उपचार करें। उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस सेवाओं का लाभ सभी जरूरतमंदों मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा बिना लक्षण वाले कोविड संक्रमित को भी कोविड चिकित्सालय में भतीर् कराया जाए। इस बात का ध्यान रखे कि वह किसी अन्य बीमारी से ग्रसित न हो। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में एक क्वारंटीन सेन्टर को निरंतर सक्रिय रखते हुए उसके साथ कम्युनिटी किचन की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने पुलिस बल को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी उपाय किए जाने के निदेर्श भी दिए।

सीएम योगी ने कहा कि  खाद्यान्न वितरण अभियान के आगामी चरण के लिए सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न वितरण अभियान को सुचारु ढंग से संचालित करते हुए सभी जरूरतमंदों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की पुख्ता इन्तजाम किये जाय।
'