Today Breaking News

वाराणसी के भेलूपुर जलकल से क्लोरीन गैस का रिसाव, अफरातफरी के बीच कई बहोश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. भेलूपुर स्थित जलकल कार्यालय परिसर में सोमवार देर शाम क्लोरीन गैस के रिसाव से पंप हाउस अधीक्षक समेत पांच लोग बेहोश हो गये। इन्हें कबीरचौरा अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें से दो स्थानीय निवासियों की हालत बिगड़ने पर बीएचयू रेफर कर दिया गया है। पीड़ित लोगों में चार जिनका मकान परिसर के नजदीक है। 

कैलाश प्रसन्ना व लक्ष्मण सोनकर को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद बीएचयू रेफर कर दिया गया है। डॉक्टरों ने इन दोनों मरीजों को तत्काल वेंटिलेटर की जरूरत बताई है। तीन अन्य पीड़ितों में भरत सोनकर, नारायण सोनकर व पंप हाउस अधीक्षक आशुतोष यादव शामिल हैं। फिलहाल इन तीनों की हालत स्थिर है। घटना के समय पंप हाउस में अधीक्षक समेत पांच कर्मचारी भी मौजूद थे। इनमें अकील अहमद, रमाशंकर, पारस व रामकिरीट शामिल हैं। 

कबाड़ में रखे सिलिंडर से रिसाव
सोमवार शाम सवा सात बजे पंप हाउस के बगल में कबाड़ में रखे सिलेंडर में रिसाव से यह हादसा हुआ। जिसके बाद वहां अफरा तफरी मच गई। गैस की तेज गंध के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। जलकल परिसर के आसपास करीब 50 मकानों में रह रहे सैकड़ों लोगों में इस घटना से दहशत फैल गई जलकल परिसर में मौजूद फायर ब्रिगेड के कर्मचारी व चौराहे पर मौजूद लोग भागने लगे। 

उल्टी और आंखों में जलन हुई 
गैस रिसाव के बाद करीब एक दर्जन लोगों को उल्टियां होने लगीं। घबराहट के साथ ज्यादातर लोगों को गले में दर्द, आंखों में जलन की शिकायत रही। करीब एक घंटे तक जलकल परिसर के आसपास गैस की तेज गंध के कारण वहां खड़े रहना मुश्किल हो गया। भेलूपुर चौराहे व कमच्छा फल मंडी की तरफ से पुलिस ने बैरिकेडिंग कर रास्ता रोक दिया था। साथ ही भुवनिया पोखरी की ओर से आने वाले रास्ते पर पर भी रोक लगा दी गई थी। जलकल जीएम नीरज गौड़ ने बताया कि सवा सात बजे सिलेंडर से क्लोरीन गैस के रिसाव के कारण यह घटना हुई है।

दो घंटे बाद हुई राहत 
मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष सिंह ने बताया की शाम 7:30 बजे गैस सिलेंडर में लीकेज की सूचना विभाग को मिली। भेलूपुर व चेतगंज सीएफओ ने टीम के साथ बीए सेट ब्रीडिंग ऑपरेटर सेट पहन कर रेस्क्यू शुरू किया। लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद सिलेंडर को जल निगम के टैंक में डाला गया। इसके बाद रिसाव खत्म हुआ।
'