Today Breaking News

राज्यसभा उपचुनाव के लिए BJP प्रत्याशी जय प्रकाश निषाद ने किया नामांकन, निर्विरोध निर्वाचन तय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जय प्रकाश निषाद ने गुरुवार को विधान भवन में नामांकन पत्र दाखिल किया। यूपी से राज्यसभा सीट पर उप चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 13 अगस्त ही है। 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी माने जाने वाले जय प्रकाश निषाद की निर्विरोध जीत भी तय है। नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, सुरेश खन्ना, सूर्य प्रताप शाही, स्वामी प्रसाद मौर्य, जेपीएस राठौर और विजय बहादुर पाठक समेत कई नेता मौजूद रहे। 

वरिष्ठ समाजवादी नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से रिक्त हुई राज्यसभा सीट पर भाजपा ने अतिपिछड़े वर्ग का प्रत्याशी जय प्रकाश निषाद उतारकर एक तीर से कई निशाने साधे हैं। अति पिछड़ों में पकड़ मजबूत करने के साथ पूर्वांचल में पार्टी को ताकत देने की रणनीति को आगे बढ़ाया है। निषाद समुदाय को प्रतिनिधित्व देने की एक वजह बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को भी माना जा रहा है। जय प्रकाश निषाद ने गुरुवार को नामांकन पत्र जमा किया। उनकी निर्विरोध जीत भी तय है।
पूर्व विधायक जय प्रकाश निषाद वर्तमान में गोरखपुर क्षेत्र की भाजपा की क्षेत्रीय टीम में उपाध्यक्ष है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी माने जाने निषाद वर्ष 2012 में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चौरीचौरा विधानसभा सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। वर्ष 2017 में चुनाव हारे निषाद को फरवरी 2018 में योगी आदित्यनाथ ने एक सभा में भाजपा की सदस्यता ग्रहण करायी थी और गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार उपेंद्र शुक्ल के प्रचार में लगे थे। निषाद पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य भी है। उनको उम्मीदवार घोषित करके हाईकमान ने योगी की पसंद को तरजीह दी है।
निषाद समुदाय की आबादी यूपी में 14 फीसद : उत्तर प्रदेश में भाजपा ने जय प्रकाश निषाद पर दांव आजमा कर पूर्वांचल में अति पिछड़ों में पकड़ मजबूत करने के की रणनीति को आगे बढ़ाया है। उत्तर प्रदेश में निषाद समुदाय की आबादी लगभग 14 फीसद है। इस समुदाय को लोग गोरखपुर और आसपास की विधानसभा सीटों पर खासा प्रभाव रखते हैं।

'