Today Breaking News

लखनऊ केजीएमयू में मरीज की मौत पर डॉक्टर-कर्मचारियों को पीटा, तोड़फोड़

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर के होल्डिंग एरिया में देर रात मरीज की मौत हो गई। नाराज तीमारदारों ने इलाज के अभाव में मरीज की मौत का आरोप लगाते हुए तोड़-फोड़ शुरू कर दी। सामने जो मिला उसकी पिटाई कर दी। डॉक्टर व कर्मचारी भी तीमारदारों के गुस्से के शिकार बन गए। केजीएमयू प्रशासन ने पुलिस में मामला दर्ज कराया है। आरोपियों की तलाश में पुलिस जुट गई है। दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। 

ट्रॉमा सेंटर के सामने होल्डिंग एरिया बनाया गया है। सबसे पहले मरीज यहीं लाए जाते हैं। यहां कोरोना की जांच कराई जाती है। उसके बाद मरीजों को संबंधित विभाग भेजा जाता है। रविवार देर रात चौक क्षेत्र के एक मरीज को गंभीर अवस्था में होल्डिंग एरिया में लाया गया। परिवारीजनों ने मरीज की हालत गंभीर बताते हुए तुरंत देखने को कहा। डॉक्टर ने इंतजार करने की बात कही। कर्मचारियों ने मरीज को स्ट्रेचर पर लिटाने और पर्चा बनवाने को कहा। फिर कोरोना जांच कराने की जानकारी दी।

दरवाजे तोड़े-दवाएं फेंकी
कुछ देर बाद डॉक्टर मरीज को देखने पहुंचे तो उसकी मौत हो चुकी थी। डॉक्टरों ने जैसे ही उसे मृत घोषित किया, तीमारदार भड़क उठे। तीमारदारों ने तोड़फोड़ शुरू कर दी। स्ट्रेचर पलट दिया। काउंटर पर रखी हजारों रुपये की जीवनरक्षक दवाएं फेंक दी। सिरिंज, ग्लूकोज की बोतलें भी तहस-नहस कर दी। कांच का दरवाजा भी कुर्सियां फेंक कर तोड़ दिया। मरीजों के इलाज सम्बंधी दस्तावेज फाड़कर फेंक दिए।

डॉक्टर-कर्मचारियों को पीटा
डॉक्टर व कर्मचारी तीमारदारों को रोकने के लिए आगे बढ़े। नाराज तीमारदारों ने डॉक्टर व कर्मचारियों को दौड़ा लिया। किसी तरह डॉक्टर कर्मचारी जान छुड़ाकर भागे। इस दौरान एक सुरक्षा गार्ड को गहरी चोटें आ गईं। हंगामे के चलते करीब एक घंटे मरीजों का इलाज प्रभावित रहा और भर्ती की प्रक्रिया प्रभावित रही। तड़पते मरीज इलाज की आस में पड़े रहे। तीमारदार भी जान बचाकर भागते नजर आए। घटना की सूचना पर ट्रॉमा सेंटर प्रभारी डॉ. सुमित रूंगटा समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। रेजिडेंट डॉक्टरों व कर्मचारियों को समझा-बुझाकर काम शुरू कराया। इंस्पेक्टर वजीरगंज श्याम बाबू शुक्ला ने बताया कि केजीएमयू प्रशासन की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके जांच की जा रही है।  

मरीज मृत अवस्था में लाया गया था। इसमें डॉक्टर कुछ नहीं कर सकते थे। परिवारीजनों को पूरी बात भी बताई गई।  इसके बावजूद तीमारदारों ने तोड़फोड़ व मारपीट की। पुलिस मामले में छानबीन कर रही है। आरोपियों को तलाश रही है।-डॉ. संदीप तिवारी, प्रवक्ता, केजीएमयू

कोरोना वारियर्स के साथ इस प्रकार की घटना अत्यंत ही निंदनीय हैं। स्तब्ध करने वाली घटना है। इससे हेल्थकेयर वर्कर्स का मनोबल टूटता है। आरोपियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। कड़ी कार्यवाही न होने पर कर्मचारी परिषद सख्त रुख अख्तियार करेगी।-प्रदीप गंगवार, अध्यक्ष, कर्मचारी परिषद, केजीएमयू
'