Today Breaking News

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में सितंबर के पहले सप्ताह में होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ अंतिम वर्ष-अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर के प्रथम सप्ताह में होंगी। परीक्षा 20 दिन में खत्म हो जाएंगी। अक्टूबर तक रिजल्ट आ जाएगा। प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को शासन के निर्णय के अनुसार प्रमोशन दिया जाएगा। यह फैसला शुक्रवार को विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में 21 जुलाई को हुई विभागाध्यक्षों और संकायाध्यक्षों की बैठक की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई, जिसे परीक्षा समिति ने स्वीकार कर लिया है।

परीक्षा पुराने प्रारूप पर ही होगी। परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण, प्रश्न पत्र के माडरेशन, टाइम टेबुल समेत अन्य तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई। पिछले कुछ दिनों से परीक्षाओं को लेकर ऊहापोह चल रही थी। लॉकडाउन से पहले स्नातक तृतीय वर्ष के कुछ विषयों की परीक्षा रह गई थीं। स्नातकोत्तर में एक भी विषय की परीक्षा शुरू नहीं हो पाई थी। अब स्नातक तृतीय वर्ष की बची हुई परीक्षाएं और स्नातकोत्तर तृतीय वर्ष के अंतिम सेमेस्टर के सभी विषयों की परीक्षाएं होंगी। 

परीक्षा में करीब 92 हजार परीक्षार्थी  शामिल होंगे, जिसमें 72 हजार स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र हैं। इसमें वाराणसी समेत मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र और भदोही के सम्बद्ध कॉलेजों के छात्र भी शामिल होंगे। स्नातक का रिजल्ट 15 अक्तूबर तक और स्नातकोत्तर का रिजल्ट 31 अक्तूबर तक प्रकाशित करने का लक्ष्य है। प्रथम और द्वितीय वर्ष में जनरल प्रमोशन देने से करीब ढाई लाख छात्र बगैर परीक्षा दिए आगे की कक्षाओं में दाखिला पा लेंगे। परीक्षा समिति के निर्णय को एकेडमी काउंसिल और एक्जीक्यूटीव काउंसिल में अनुमोदन के लिए रखा जाएगा। कुलपति प्रो. डीएन सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा नियंत्रक डॉ. कुलदीप सिंह, कुलसचिव डॉ. साहब लाल मौर्य समेत परीक्षा समिति के अन्य सदस्य शामिल थे।
'