Today Breaking News

थल के साथ नभ से भी शुरू हुई रामनगरी की निगरानी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर उनकी सुरक्षा को लेकर जारी तैयारियों को परखने के लिए सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे। दूसरी ओर नगरी के आकाश पर पीएम सुरक्षा दस्ते के हेलीकॉप्टर पूरे दिन मंडराते रहे। इधर जमीन पर कमांडो दस्ते ने मोर्चा संभाल लिया है। मजिस्ट्रेटों के ड्यूटी प्वाइंट निर्धारित कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को पूर्वाह्न 11:30 पर रामनगरी पहुंचेंगे और दोपहर 2:20 तक रहेंगे। उनके आगमन को लेकर सड़क से लेकर आसमान तक सतर्कता दिख रही है। इससे स्पष्ट पता चलता है कि पीएम सुरक्षा को लेकर किस हद तक संवेदनशीलता बरती जा रही है।

सुरक्षा तंत्र से जुड़े सूत्रों की मानें तो हेलीकॉप्टर में पीएम सुरक्षा दस्ते के अधिकारी शामिल थे, जो पूर्वाभ्यास के सिलसिले में आए थे। दूसरी ओर मुख्यमंत्री के साथ एसपीजी अधिकारियों ने रामनगरी में सुरक्षा व्यवस्था की जमीनी तैयारी को परखा। मुख्यमंत्री ने एसपीजी अधिकारियों के साथ आयोजन स्थल, हेलीपैड, राम की पैड़ी आदि स्थानों का निरीक्षण किया। सीएम ने निर्देश दिया है कि मानक के अनुरूप पीएम की सुरक्षा के उकृष्ट इंतजाम किए जाएं। इसमें जरा भी लापरवाही अक्षम्य होगी। रविवार को पीएमओ के एक अधिकारी ने भी अयोध्या का जायजा लिया था। कार्यक्रम को लेकर अयोध्या मंडल के चारों जिलों के अतिरिक्त अन्य जिलों से भी फोर्स रामनगरी पहुंचने लगी है।

बाहरी लोगों का प्रवेश बंद
सोमवार शाम से ही नगर क्षेत्र में बाहरी लोगों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। चार अगस्त की मध्य रात्रि से लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी जिले की सीमा से बाहरी व माल वाहक वाहनों के लिए यातायात डायवर्ट कर दिया जाएगा। रामनगरी के संपर्क मार्गाें पर सोमवार से पहरा बैठा दिया गया है। रामनगरी के प्रमुख मंदिर सहित कार्यशाला को भी कड़ी निगरानी में रखा गया है।

ड्रेस कोड निर्धारित, 26 ड्यूटी प्वाइंट बने
प्रधानमंत्री की सुरक्षा ड्यटी में तैनात मजिस्ट्रेटों को ड्रेस कोड का भी अनुपालन करना होगा। जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा की तरफ से मजिस्ट्रेटों की लगाई गई ड्यूटी में ड्रेस कोड का उल्लेख किया गया है। पीएम के नियत कार्यक्रम से तीन घंटे पहले मजिस्ट्रेट को अपने ड्यूटी प्वाइंट पर पहुंचना होगा। पीएम की ड्यूटी में तैनात मजिस्ट्रेट काले रंग का बंद गले का कोट, सफेद शर्ट व काले पैंट में होंगे। पीएम कार्यक्रम का यही ड्रेस कोड है। पीएम कार्यक्रम के 26 ड्यूटी प्वाइंट बनाए गए हैं। करीब 40 मजिस्ट्रेट ड्यूटी करेंगे।

इन अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी
प्रधानमंत्री के स्विस कॉटेज की जिम्मेदारी मुख्य राजस्व अधिकारी पुरुषोत्तमदास गुप्त और एसडीएम मिल्कीपुर एके शर्मा को सौंपी गई है। प्रधानमंत्री कार्यालय कॉटेज की जिम्मेदारी एसडीएम सदर ज्योति सिंह के साथ पांच अन्य अधिकारी संभालेंगे। यह कॉटेज अत्याधुनिक संचार संसाधनों से लैस होगा। बीएसएनएल के एसडीओ व जेटीओ के अलावा नेटवर्क इंजीनियर के साथ अपर सूचना विज्ञान अधिकारी भी यहां तैनात रहेंगे। खाद्य व औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी दीपक कुमार सिंह यहां खानपान का परीक्षण करेंगे। मुख्य मंच व डी क्षेत्र की निगरानी के लिए सीआरओ के साथ तीन और मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। 

डी क्षेत्र के बाहर की कमान एडीएम वित्त एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ल समेत तीन अन्य अधिकारी संभालेंगे। दो सेफ हाउस बनाए गए हैं। श्रीराम जन्मभूमि परिसर में बने सेफ हाउस की देखरेख तहसीलदार बीकापुर मनोज कुमार सिंह व श्रीराम चिकित्सालय के सेफ हाउस की जिम्मेदारी सीएमएस डॉ. सीबी द्विवेदी संभालेंगे। पीएम हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए भी जाएंगे। इसकी निगरानी के लिए अतिरिक्त मजिस्ट्रेट आयुष चौधरी व तहसीलदार सोहावल प्रमेश कुमार कुमार की ड्यूटी लगी है।
'