Today Breaking News

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन शुरू, आधार कार्ड अनिवार्य, यहां करें आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. सत्र 2020-21 में छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन करने जा रहे छात्रों को आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनवाना होगा। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार को इस सम्बंध में निर्देश जारी किए। कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में छात्रों के आधार नम्बर से ऑनलाइन वेरिफिकेशन के बाद ही छात्रवृत्ति का आवेदन जमा हो सकेगा।
इस प्रक्रिया में छात्रों का नाम, पिता/पति का नाम व लिंग आदि का सत्यापन होने के बाद आधार नम्बर से लिंक मोबाइल नम्बर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को आवेदन पत्र में भरने के बाद आवेदन पत्र सबमिट होगा।

कुलसचिव ने बताया कि पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक व सामान्य वर्ग के जिन छात्र-छात्राओं के माता-पिता/   अभिभावक की वार्षिक आय दो लाख और अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्र/छात्राओं के माता-पिता/ अभिभावक की वार्षिक आय दो लाख पचास हजार तक है, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है। वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर 5 नवम्बर तक आवेदन करें।

छात्र ध्यान रखें
- सभी छात्रों के पास आधार हो। 
- जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए।
- जिनके पास आधार कार्ड है, वे आधार नम्बर को अपने मोबाइल व राष्ट्रीयकृत/ग्रामीण बैंकों में खुले खातों से लिंक/सीड करा लें।
- हाईस्कूल अंकपत्र/प्रमाणपत्र में अंकित अपना व माता-पिता का नाम, अपनी जन्मतिथि व लिंग (जेंडर) आधार कार्ड में अपडेट करा लें।
'