Today Breaking News

DBRAU: डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में अब 15 सितंबर तक करें प्रवेश को आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, आगरा. डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन को अब छात्रों को और समय मिलेगा। विवि ने स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब छात्र 15 सितंबर तक प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। हालांकि इस दौरान छात्रों को सौ रुपये विलंब शुल्क देना होगा। 
विवि (http://www.dbrau.org.in/) के आवासीय संस्थान और संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अगस्त थी, लेकिन विवि ने अब अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर तक कर सकते हैं।  कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने अनुसार छात्रों की समस्या को देखते हुए 15 दिन का समय और दिया गया है। ताकि कोई भी विद्यार्थी प्रवेश से वंचित न रहने पाए। एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो. अनिल वर्मा के अनुसार अब छात्रों का रजिस्ट्रेशन के लिए सौ रुपये विलंब शुरू देना होगी। विलंब शुल्क के साथ छात्र विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों और आवासीय संस्थानों में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

पांच सितंबर से शुरू होगी पीजी की प्रवेश प्रक्रिया 
जनसंपर्क अधिकारी प्रो. प्रदीप श्रीधर के अनुसार परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया पांच सितंबर से प्रारंभ की जाएगी। जो विद्यार्थी एमए, एमएससी, एमकॉम या अन्य किसी परास्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हों, वह विवि की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। यह आवेदन विवि आवासीय संस्थान और संबद्ध महाविद्यालयों के पीजी पाठ्यक्रमों के लिए होगी। परास्नातक पाठ्यक्रमों के रजिस्ट्रेशन के लिए दो सौ रुपए निर्धारित की गयी है।

1.24 लाख रजिस्ट्रेशन, 49 हजार ने किया रिपोर्ट 
विवि की प्रवेश प्रक्रिया में अभी तक 1,24,937 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कराया है। विवि में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद 49513 छात्रों ने कॉलेज में रिपोर्ट किया है। प्रवेश प्रक्रिया में अभी तक सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन 52005 बीए के लिए हुए हैं। वहीं बीएससी के लिए 41 हजार और बीकॉम के लिए 11 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। 

11 सितंबर से परीक्षा होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं
डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा 11 सिंतबर से कराएगा। विवि ने परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं।  मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले लगभग एक लाख छात्रों की परीक्षा करायी जानी है। इसके साथ ही विवि सेमेस्टर पाठ्यक्रम के उन छात्रों की परीक्षा भी कराएगा, जो अंतिम सेमेस्टर में पढ़ाई कर रहे थे। विवि की परीक्षा की तिथि पर अंतिम मुहर मंगलवार को लगा देगा। 

बता दें कि विवि की परीक्षा समिति की बैठक मंगलवार होनी है। बैठक बृहस्पति भवन में आयोजित की जाएगी। जनसंपर्क अधिकारी प्रो. प्रदीप श्रीधर के अनुसार, परीक्षा समिति में विषय रखकर परीक्षा तिथि और परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। कोरोना की गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा कराने के लिए केंद्रों की व्यवस्था का पुनः परीक्षण करना होगा। कक्ष के आकार प्रकार के अनुसार विद्यार्थियों को बैठाने की व्यवस्था की जाएगी। केंद्रों का सेनिटाइजेशन भी कराया जाएगा। पूर्व में हुई परीक्षा समिति के अनुसार विवि अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा सिर्फ दो घंटे की कराएगा। साथ ही छात्रों को ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर देना होगा।
'