Today Breaking News

गाजीपुर: गुणवत्ताविहीन पीएचसी निर्माण देख सीडीओ ने लगाई कड़ी फटकार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मनिहारी ब्लाक के सुल्तानपुर बैरीसाल में निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का बुधवार को सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें तमाम खामिया मिलीं। निर्माण कार्य की गुणवत्ता मानक के अनुसार नहीं पाए जाने पर कार्यदायी संस्था उप्र आवास विकास परिषद के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। ठेकेदार को नोटिस जारी करते हुए निर्मित बाउंड्रीवाल एवं मुख्य भवन के नींव की चिनाई को तोड़वाकर पुन: नए सिरे से प्रथम श्रेणी के ईंट व लाल बालू के साथ पर्याप्त मात्रा में सिमेंट का प्रयोग करने का निर्देश दिया। सीडीओ के निरीक्षण के दौरान लोगों में खलबली मची रही।
मुख्य विकास अधिकारी के निरीक्षण में निर्माण कार्य मानक के अनुसार नहीं पाया गया। कार्यदायी संस्था द्वारा जो कार्य कराया गया है वह भी गुणवत्तापूर्ण न कराकर दोयम दर्जे के ईंट व सफेद बालू में न्यून मात्रा में सीमेंट आदि मिलाकर किया जाना पाया गया। मौके पर जो ईंट रखी गई थी उसमें लगभग 50 फीसद ईंट द्वितीय श्रेणी व तृतीय श्रेणी की पाई गई। मौके पर लगभग एक ट्राली सफेद व ट्राली लाल बालू मिला। एक सप्ताह पूर्व निर्मित कराए गए चिनाई आदि के कार्यों को तोड़कर देखने पर सीमेंट बालू का मिश्रण भुरभुरी स्थिति में पाया गया। इससे स्पष्ट है कि चिनाई कार्य पर तराई आदि का कार्य नियमित रूप से नहीं किया गया। बालू व सीमेंट का अनुपालन भी मानक के अनुरूप नहीं मिला। निर्माणाधीन परियोजना की गुणवत्ता अत्यंत निम्न स्तर की एवं अधोमानक मिली। इतना ही नहीं मौके पर संबंधित बोर्ड भी नहीं लगा था।

अधिशासी अभियंता को दिया निर्देश
सीडीओ ने निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद आवास विकास परिषद निर्माण इकाई के अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि घटिया निर्माण के लिए ठेकेदार को नोटिस जारी करें। मानक के अनुसार जो कार्य नहीं हुआ है उसे तोड़वाकर पुन: कराया जाए। सीमेंट व बालू का अनुपात सहीं कराएं और आगे से गुणवत्ता पर ध्यान देने के साथ इससे सुनिश्चित भी कराएं।

1.35 करोड़ है स्वीकृत
इस परियोजना के लिए 1.3586 करोड़ रुपये स्वीकृत हुआ है। इसके सापेक्ष कार्यदायी संस्था को 0.6793 करोड़ रुपये अवमुक्त भी कर दिया गया है। टाइप-2 के दो नग आवास, टाइप-2 दो नग आवास, चिकित्साधिकारी आवास, चिकित्सालय का मुख्य भवन, बाउंड्रीवाल, पंप हाउस एवं ओवरहेड टैंक का निर्माण किया जाना है। बीते एक जुलाई से यह कार्य शुरु हुआ है।
'