Today Breaking News

हेलो सर! रजिस्ट्रेशन होने के कितने दिन बात खाते में आएंगे रुपये

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय लखनऊ द्वारा शुक्रवार को आयोजित की गई हेलो इंस्पायर हेल्प लाइन में दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक विद्यार्थियों के आलावा स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षकों के 150 से आधिक फोन आए। बच्चों के मन में सबसे अधिक उत्सुकता यह थी कि उनके खाते में 10 हजार रुपये कब आएंगे। ऐसे प्रश्न सबसे अधिक पूछे गए। इसके अलावा स्कूलों के प्रिंसिपल-शिक्षकों ने विद्यालय की यूजर आइडी और पासवर्ड खो जाने एवं दोबारा उसे जनरेट कैसे किया जाए यह प्रश्न पूछे। हेल्प लाइन प्रभारी एवं मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने सभी के प्रश्नों का उत्तर दिया।
Q: हेलो सर इंस्पायर अवार्ड के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होने के कितने दिन बाद हमारे खाते में 10 हजार रुपये आएंगे और विज्ञान का मॉडल खाते में रुपये आने के बाद बनाना है या पहले। (अंकित सोनी, कक्षा 10, डोनी पब्लिक स्कूल, भदोही गोपीगंज)

A: रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 सितंबर समाप्त होने बाद जब आपके द्वारा बताए गए मॉडल की थीम का इंस्पायर अवार्ड मानक की टीम चयन कर लेगी तो उसके एक से डेढ़ माह बाद केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आपके खाते में 10 हजार रुपये आएंगे।

Q: सर रजिस्ट्रेशन में और मॉडल बनाने में कितना रुपया लगेगा। (तानियां और सानियां (जुड़वा बहनें), कक्षा 10, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज मलिहाबाद)

A: पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन निश्शुल्क होगा। आपका एक भी रुपया नहीं लगेगा। आपके मॉडल का चयन होने के बाद उसे बनाने के लिए 10 हजार रुपये प्रति अभ्यर्थी के हिसाब से उसके बैंक खाते में डाले जाएंगे। उन रुपयों से ही विद्यार्थियों को मॉडल तैयार करना होगा।

Q: सर मैंने पहाड़ी क्षेत्रों में पहाड़ों की कटाई से संबंधित मॉडल बनाने का विचार किया है। इसे अभी बना लें या खाते में रुपये आने के बाद।(चंदन कुमार बघेल, कक्षा 10, हायर सेकेंड्री स्कूल, सुरहा डीह, छत्तीसगढ़)

A: पहाड़ी इलाकों के लिए यह मॉडल बनाने की आपकी सोंच अच्छी है। इसकी पूरी रूपरेखा तैयार करके आप अपने विद्यालय के विज्ञान के शिक्षक अथवा इंस्पायर अवार्ड मानक के प्रभारी को लिखित में जानकारी देकर उनसे भी राय लें। मॉडल का चयन होने के बाद जब आपके खाते में रुपये आ जाएं तब उन्हीं रुपयों से तैयार करें।

Q: पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन। (शिक्षक रितेश, आरएस पब्लिक स्कूल, अमेठी)

A: इंस्पायर अवार्ड मानक पोर्टल पर पहले विद्यालय की आइडी बनाएं। इसके बाद पोर्टल के होम पेज पर जाएंगे तो चार बॉक्स बने होंगे। उसमें से स्कूल अथॉरिटी पर क्लिक करें। उसमें न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑब्शन होगा। उसमें जो भी ब्योरा मांगे उसे भरते जाइए और विद्यालय का कोड अवश्य डालें।

बिना स्कूल जाए बच्चे शिक्षक के माध्यम से ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते इंस्पायर अवार्ड मानक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बच्चों को विद्यालय नहीं जाना है। प्रतियोगिता में कक्षा छह से 10 तक के छात्र प्रतिभाग कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड नंबर, अपना एवं माता पिता का नाम, एक फोटो, बैंक एकाउंट नंबर, आइएफएस कोड, बैंक की शाखा और इसके साथ ही विज्ञान से संबंधित जो मॉडल बनाना चाहते हैं उसके बारे में 150 से 300 शब्दों में एक लेख लिखें। मॉडल की विशेषता की जानकारी देते हुए विद्यालय के विज्ञान शिक्षक अथवा इंस्पायर अवार्ड मानक प्रभारी के वाट्सएप पर भेज दें। वह आपका रजिस्ट्रेशन कराएंगे।

खोई हुई आइडी और पासर्वड कैसे करें जनरेट
हेल्प लाइन में करीब 15-20 विद्यालयों से प्रिंसिपल और शिक्षकों के फोन आए कि इंस्पायर अवार्ड मानक पोर्टल पर बनी उनकी आइडी और पासवर्ड खो गया है। उसे पुनः कैसे जनरेट करें। क्योंकि यह काम जो शिक्षक देखते थे उन्होंने विद्यालय छोड़ दिया है। इस पर उन्हें प्रभारी द्वारा बताया गया कि पोर्टल पर जाकर विद्यालय के नाम अथवा यू-डायस कोड से आइडी सर्च करें। आइडी मिलने पर पासर्वड बदल दें। इसके बाद उसे एक सुरक्षित फाइल में प्रिंसिपल के पास रख दें। आइडी विद्यालय के नाम से ही बनाएं।
'