Today Breaking News

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में नया खुलासा, पढ़िए क्या कहा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. खतरनाक कोरोना वायरस नौजवानों के सामने घुटने टेकने को मजबूर है। यंग इंडिया कोरोना वायरस को तेजी से हरा रहा है। नौजवान वायरस को पांच से सात दिन में मात देने में कामयाब हो रहे हैं। यह खुलासा शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में हुआ है।
अब तक करीब लखनऊ में 43 हजार लोग वायरस की जद में आ चुके हैं। 20,317 मरीज 21 से 40 साल की उम्र के हैं। इनमें 13,363 पुरुष व 6,954 महिलाएं हैं। 10 साल से छोटे संक्रमित बच्चों की संख्या 2,643 है। वहीं 11 से 20 साल के 2,861 युवक-युवतियां हैं। 41 से 60 साल की उम्र वाले 13,321 लोग हैं। 60 साल से अधिक उम्र के 4,046 लोग शामिल हैं। 

लगातार जीत रहे हैं जंग
करीब 33 हजार मरीज वायरस से जंग जीत चुके हैं। ठीक होने वाले सबसे ज्यादा मरीजों की उम्र 21 से 40 साल के बीच की है। 18,372 मरीज वायरस से जंग जीत चुके हैं। 73 नौजवानों ने दम तोड़ा। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी के मुताबिक कम उम्र के लोगों में रोगों से लड़ने की ताकत अधिक रहती है। इसलिए बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से पीड़ितों को अधिक सर्तक रहने की लगातार सलाह दी जा रही है।  

इसलिए हो रहे संक्रमित
केजीएमयू क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश के मुताबिक 21 से 40 साल के लोगों की आबादी अधिक है। इस उम्र के लोग नौकरी व दूसरी जरूरतों के लिए घर से अधिक बाहर निकलना पड़ रहा है। नतीजतन, यह आबादी सबसे ज्यादा संक्रमण की जद में आई। राहत की बात यह है कि इस उम्र के संक्रमितों के ठीक होने की रफ्तार अधिक है।

ये बरतें सावधानी
-मास्क लगाएं
-सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करें
-समय-समय पर हाथों को साबुन से धुलें
-लक्षण नजर आने पर अनदेखी न करें
-समय पर जांच कराएं। ताकि प्रसार को रोक सके
-संक्रमण की पुष्टि होने पर डॉक्टर की सलाह को सख्ती से माने
-दवा खाने में हीलाहवाली व लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है।

'