Today Breaking News

Realme 7 Pro, Samsung Galaxy M31s, Poco X2: 20,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

यदि आपको तलाश है 20,000 रुपये से कम कीमत में एक अच्छे स्मार्टफोन की तो आपकी सभी उलझने इस लिस्ट को देखने के बाद खत्म हो जाएंगी। इस समय मार्केट में 20,000 रुपये के अंदर कई विकल्प उपलब्ध हैं, कुछ नए और कुछ पुराने भी। 
Realme और Samsung ने 20 हज़ार रुपये से कम कीमत में अपने दो नए दावेदार मार्केट में उतारे हैं, जो हैं Realme 7 Pro और Samsung Galaxy M31s। इसके अलावा कुछ पुराने फोन भी हैं, जिन्होंने अभी भी इस लिस्ट में अपनी जगह बना कर रखी है। इनमें Relame 6 Pro, Poco X2, Motorola One Fusion+, Redmi Note 9 Pro Max समेत कुछ अन्य फोन शामिल हैं। सब-20,000 प्राइस कैटेगरी में शामिल ये सभी स्मार्टफोन शक्तिशाली प्रोसेसर, अच्छे कैमरे और बड़ी बैटरी से लैस आते हैं। आइए बिना किसी देरी के नज़र डालते हैं 20,000 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन के ऊपर। यहां बताए गए सभी स्मार्टफोन ने हमारे रिव्यू में अच्छा स्कोर भी हासिल किया है।

Samsung Galaxy M31s
सैमसंग ने Galaxy M31s को 19,499 रुपये में लॉन्च किया है, लेकिन इस गाइड को अपडेट करने के समय इसकी कीमत बढ़कर कंपनी के ऑनलाइन स्टोर पर 20,499 दिखाई दे रही थी। सैमसंग को अपनी कीमतें लगातार बढ़ाने की आदत है, इसलिए जब तक आप इस लेख को पढ़ते हैं, तब तक हम आश्चर्यचकित नहीं होंगे कि इसकी कीमत कम या ज्यादा हो गई।


हमें लगता है कि गैलेक्सी एम31एस इसके छोटे भाई Galaxy M31 के ऊपर एक अच्छा अपग्रेड है। इसकी शुरुआती कीमत अधिक है, लेकिन इस अतिरिक्त पैसे में आपको एक इन्फिनिटी-ओ एमोलेड डिस्प्ले, हाई चार्जिंग सपोर्ट वाला चार्जर और थोड़ा बदला हुआ डिज़ाइन मिलता है। यह गैलेक्सी एम31 को सफल बनाने वाले कई फीचर्स को बरकरार रखता है, जैसे कि बड़ी 6,000mAh बैटरी। हालांकि कुछ कमज़ोर फीचर्स को हटाया नहीं गया है, जैसे कि वही पुराना चिपसेट। इसमें कोई शक नहीं कि यह चिपसेट आपके डेली टास्क को संभाल नहीं सकता, लेकिन इस कीमत पर अन्य स्मार्टफोन इससे अधिक दमदार चिपसेट की पेशकश करते हैं।



कैमरे सभ्य हैं लेकिन वीडियो स्टेबलाइजेशन प्रभावी नहीं है और कम रोशनी वाली तस्वीरों में डिटेल अच्छी नहीं है। हालांकि, यदि आपके लिए जबरदस्त बैटरी लाइफ महत्व रखती है, तो Samsung Galaxy M31s आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

Realme 7 Pro
Realme की 7-सीरीज़ में अधिक प्रीमियम मॉडल, Realme 7 Pro में Realme 6 Pro की तुलना में कुछ बड़े अपग्रेड दिए गए हैं, जैसे कि एमोलेड डिस्प्ले, 65 वॉट फास्ट चार्जिंग और स्टीरियो स्पीकर। 19,999 रुपये की बड़ी कीमत के साथ नए मॉडल में उन फीचर्स का एक अनूठा मिश्रण है, जो इस सेगमेंट में कुछ ही फोन दे सकते हैं। 65 वॉट चार्जिंग से बैटरी को बहुत जल्दी चार्ज किया जा सकता है और स्टीरियो स्पीकर किसी भी मीडिया अनुभव को अच्छा बना सकता है। नया फोन 6 प्रो की तुलना में पतला और हल्का है, जो एक अच्छा बोनस है।


हालांकि, आपको 90Hz का डिस्प्ले नहीं मिलता है, जो थोड़ा निराशाजनक है। 7 प्रो में भी 6 प्रो की तरह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट है, इसलिए पिछले मॉडल की तुलना में नए फोन में परफॉर्मेंस में ज्यादा बड़े अंतर दिखाई नहीं देते हैं। प्राथमिक रियर कैमरे में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन एक बार फिर, आप अल्ट्रा वाइड-एंगल सेल्फी कैमरा और 6 प्रो के रियर टेलीफोटो कैमरे को इसमें मिस करेंगे।



हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि Realme 7 Pro एक अच्छा फोन है, हालांकि, यह कुछ क्षेत्रों में एक कदम पीछे जाता है और यही वजह है कि Realme 6 Pro अभी भी इस सेगमेंट में सुझाव देने लायक विकल्प बना हुआ है।

Motorola One Fusion+
मोटोरोला वन फ्यूजन+ सब-20,000 प्राइस सेगमेंट में एक बेहतरीन पिक है। एक ओर इसकी कीमत बहुत प्रतिस्पर्धी है, वहीं, दूसरी ओर मोटोरोला ने हार्डवेयर के मामले में कोई कमी नहीं की है। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में 6.5 इंच का एक बड़ा नॉच-लैस डिस्प्ले मिलता है। यह पैनल HDR10 सर्टिफाइड है और इसमें बहुत अच्छे व्यूइंग एंगल मिलते हैं। इसमें स्पीकर का आउटपुट भी काफी लाउड है, जो क्रिस्प फुल-व्यू डिस्प्ले के साथ मिलकर अच्छा मूवी अनुभव देता है। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ को पॉवर देने के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी चिपसेट दिया गया है। यह मिड-रेंज चिपसेट काफी सक्षम है और इसने हमारे बेंचमार्क में बहुत अच्छा स्कोर हासिल किया। One Fusion+ केवल एक कॉन्फिगरेशन में आता है, जिसमें 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज मिलता है। आपक इसकी हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे का इस्तेमाल करके स्टोरेज को बढ़ा भी सकते हैं। मोटोरोला ने 5,000mAh की बैटरी भी दी है और यह फोन 18W टर्बोचार्जर के साथ आता है।



यह क्लीन स्टॉक एंड्रॉयड पर काम करता है और हमने किसी भी तरह के ब्लोटवेयर का सामना नहीं किया। अच्छी बात यह है कि इसमें Moto Action गेस्चर कंट्रोल विकल्प मिलते हैं, जो कई बार उपयोगी साबित होते हैं। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में पीछे की ओर चार कैमरे और आगे पॉप-अप सेल्फी कैमरा है। इसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा, 5 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। दिन के उजाले में कैमरे का प्रदर्शन अच्छा था और फोन फोकस और मीटर लाइट को सही ढंग से लॉक करने में फास्ट था। लो-लाइट शॉट्स औसत थे लेकिन नाइट मोड का उपयोग करने से बहुत फर्क पड़ा। वीडियो रिकॉर्डिंग अधिकतम 4K पर की जा सकती है। दिन में फुटेज स्थिर निकलती है।

Redmi Note 9 Pro Max
रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स इस समय हमारी लिस्ट में 20,000 रुपये से कम कीमत में टॉप पिक है। जब Xiaomi ने इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया था, तब इसकी कीमत 15,000 रुपये से शुरू होती थी, लेकिन जीएसटी दर में बढ़ोतरी के कारण कीमतें बढ़ गई हैं। Redmi Note 9 Pro Max 6.67-इंच के डिस्प्ले के साथ आता है, जो वीडियो देखने के लिए अच्छा डिस्प्ले है, लेकिन एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा बड़ा है।


रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर है, जिससे आप इसे जल्दी अनलॉक कर सकते हैं। स्मार्टफोन चार रियर कैमरों से लैस आता है। रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट पर काम करता है। Xiaomi ने इसे 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज विकल्पों में लॉन्च किया है। इनकी कीमत क्रमश: 16,999 रुपये, 17,999 रुपये और 19,999 रुपये है।



रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स में 5,020mAh बैटरी है और यह बहुत अच्छा बैकअप देती है। यह हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में भी बहुत अच्छा रहा। Xiaomi ने बॉक्स में एक 33W चार्जर दिया है, जो फोन को तेजी से चार्ज करता है। रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स का कैमरा परफॉर्मेंस काफी अच्छा है, लेकिन कई बार तस्वीरें थोड़ी फीसी पड़ जाती हैं। लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस औसत है, लेकिन नाइट मोड की बदौलत बेहतर आउटपुट मिल जाता है।

Poco X2
Poco X2 लंबा फोन है और इसमें 20:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला 6.67-इंच का बड़ा डिस्प्ले है। इसका पैनल 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है, जो इस रेंज में आम बात नहीं है। पोको एक्स2 में आगे की तरफ एक डुअल-कैमरा पंच-होल है, और एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर है। पोको एक्स2 बड़ा और भारी लगता है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी पर काम करता है, जो एक दमदार चिपसेट है और गेमिंग को काफी अच्छी तरह से संभाल सकता है।


Poco X2 के कई वेरिएंट हैं। इनमें 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज और  8 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज विकल्प शामिल हैं। पोको एक्स2 की कीमतें इसके लॉन्च के बाद से बढ़ गई हैं और अब इन तीनों वेरिएंट की कीमत क्रमश: 17,499 रुपये, 18,499 रुपये और 20,999 रुपये है।



Poco ने फोन में 4,500mAh बैटरी दी है और बॉक्स में 27W का चार्जर भी मिलता है। यह फोन क्वाड रियर कैमरा सेटअप को स्पोर्ट करता है और हमने देखा कि दिन के उजाले में फोटो क्वालिटी काफी अच्छी है। लो-लाइट फोटो क्वालिटी भी अपेक्षाकृत प्रभावशाली थी, लेकिन दिन की तुलना में डिटेलिंग की कमी थी। कम रोशनी वाले वीडियो की क्वालिटी भी उतनी अच्छी नहीं आती है।

Realme 6 Pro
रियलमी 6 प्रो को में सेल्फी कैमरों के लिए डुअल-कैमरा होल-पंच के साथ 6.6-इंच का डिस्प्ले है। यह रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स की तरह ही क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट पर काम करता है। डिवाइस अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है, लेकिन थोड़ा फिसलता है, क्योंकि इसमें ग्लास बैक है। यह फोन 202 ग्राम वज़न के साथ आता है, जो थोड़ा भारी है। Realme 6 Pro की एक खासियत इसकी 90Hz रिफ्रेश रेट स्क्रीन है। इसमें एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है जो फोन को अनलॉक करने के लिए आसानी से और तेज़ी से अनलॉक कर सकता है।


रियलमी 6 प्रो को 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज और  8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज विकल्पों में पेश किया गया है। इनकी कीमत क्रमश: 17,999 रुपये, 18,999 और 19,999 रुपये है।

पीछे की तरफ क्वाड-कैमरा सेटअप है। कैमरा परफॉर्मेंस दिन के उजाले में और क्लोज़-अप के लिए अच्छा था, लेकिन कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस में कुछ सुधार की आवश्यकता है। Realme 6 Pro में 4300mAh की बैटरी है, जो इस लिस्ट में मौजूद कुछ अन्य फोन की तरह बड़ी नहीं है, लेकिन जब हमने इसे टेस्ट किया तो इसने बेहतरीन बैटरी लाइफ दी।



Samsung Galaxy M31
सैमसंग के इस मॉडल में 6.4 इंच का फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले है, जो विविड रंग और बहुत अच्छे व्यूइंग एंगल के साथ आता है। 64-मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा के साथ पीछे एक क्वाड-कैमरा सेटअप है। यह एक बड़ी 6,000mAh की बैटरी और अच्छा प्रदर्शन करने वाले Exynos 9611 चिपसेट के साथ आता है।


Samsung Galaxy M31 में 6 जीबी रैम और दो स्टोरेज विकल्प, 64 जीबी और 128 जीबी उपलब्ध है। इन दोनों वेरिएंट की कीमत 16,499 रुपये और 18,999 रुपये है। बड़ी बैटरी शानदार बैटरी लाइफ देती है और यह फोन आसानी से दो दिनों तक चल सकता है। दिन के उजाले में कैमरे अच्छा परफॉर्म करते हैं और नाइट मोड सक्षम होने के साथ, गैलेक्सी एम31 बेहतर लो-लाइट शॉट्स भी लेता है। हमने वीडियो स्थिरीकरण को औसत पाया।



Exynos 9611 चिपसेट क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 720जी जितना पावरफुल नहीं है, जो Redmi Note 9 Pro Max और Realme 6 Pro को पॉवर देता है, लेकिन यह रोजमर्रा के कामों को आसानी से संभालने में सक्षम है।

Realme X2
Realme X2 में 6.4 इंच का एमोलेड डिस्प्ले है, जिसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। यह भी पोको एक्स2 की तरह ही क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर पर चलता है। फोन दिन-प्रतिदिन के उपयोग में अच्छा परफॉर्म करता है। रियलमी एक्स2 में पीछे की तरफ एक क्वाड-कैमरा सेटअप है और यह विभिन्न रंगों में आता है।


रियलमी ने इसमें 4000mAh की बैटरी दी है और बॉक्स में 30W फास्ट चार्जर दिया है जो चार्जिंग को तेज बनाता है। Realme X2 दिन-प्रतिदिन के कार्यों और गेमिंग को बहुत आसानी से संभाल सकता है, और इसकी बैटरी हमारे टेस्ट में डेढ़ दिन तक चली। इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 17,999 रुपये है। इसके 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट्स की कीमत क्रमश: 19,999 रुपये और 20,999 रुपये है।

क्वाड-कैमरा सेटअप आपको दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेने देता है। हमें हमारे पोर्ट्रेट शॉट्स पसंद आए, क्योंकि समर्पित डेप्थ कैमरा ऐज डिटेक्शन अच्छा करता है। लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस भी अच्छी है लेकिन आउटपुट में नॉइस की समस्या थी। नाइटस्केप मोड लो-लाइट फोटोग्राफी को बेहतर बनाने में मदद करता है।

'