Today Breaking News

UP Board Compartment Exam 2020: 10वीं व 12वीं परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा कार्यक्रम जारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा 2020 तीन अक्टूबर को दो पालियों में होगी। इस घोषणा के बाद अब शुक्रवार को प्रायोगिक परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। यह प्रायोगिक परीक्षा 29 व 30 सितंबर को होगी।
बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि आंतरिक मूल्यांकन 29 और 30 सितंबर को प्रधानाचार्य करेंगे। इन्हीं तारीखों में कंपार्टमेंट के अर्ह परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए हर जिले के लिए परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे। इसमें शारीरिक दूरी का अनुपालन किया जाएगा। कॉलेजों के प्रधानाचार्य हाईस्कूल आंतरिक मूल्यांकन के विषयवार अंकों की सूची व इंटर के प्रयोगात्मक परीक्षक प्राप्तांकों की ओएमआर पांच अक्टूबर तक क्षेत्रीय कार्यालय को उपलब्ध करा दें।

बता दें कि बोर्ड ने पांच अगस्त से 20 अगस्त के बीच कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए थे। कुल 33,344 छात्र-छात्राओं ने इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इनमें हाई स्कूल के लिए 15,839 और इंटरमीडिएट के लिए 17,505 छात्र-छात्राओं ने अप्लाई किया है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2020 में अनुत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा तीन अक्टूबर को होगी। इम्तिहान दो पालियों में जिला मुख्यालयों पर राजकीय इंटर कालेजों में होगा।

प्रदेश में 163 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए 33,344 परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। परीक्षा के दौरान कोविड-19 का संक्रमण न फैले इसके लिए विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा शनिवार तीन अक्टूबर को दो पालियों में होगी। जिला मुख्यालयों के राजकीय इंटर कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है।

यूपी बोर्ड ने 27 जून को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का घोषित किया था। परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले कुल 33,344 परीक्षार्थियों ने इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया था। हाईस्कूल में दो और इंटर में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके पास हो सकेंगे। पहली बार इंटर के 35017 परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया लेकिन, ऑनलाइन आवेदन करने वालों की तादाद आधी ही है, बाकी परीक्षार्थियों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई ।
'