Today Breaking News

मजबूती से डटे रहें आप, लड़खड़ा रहा कोरोना- बस इन बातों का रखें ध्‍यान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. संक्रमितों की संख्या लगातार घटने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। सितंबर के पहले तीन सौ के आसपास या इससे ज्यादा संक्रमित मिल रहे थे। इस माह में भी नौ तारीख को संक्रमितों की संख्या 420 थी। लेकिन उसके बाद से लगातार घट रही है। ये आंकड़े बता रहे हैं कि अब कोरोना लड़खड़ा रहा है। इसलिए मजबूती से इसके खिलाफ खड़े रहने की जरूरत है। 
जितना ही हम बचाव व शारीरिक दूरी का पालन करेंगे, उतनी जल्दी कोरोना हारेगा। एक सप्ताह से संक्रमितों की संख्या केवल दो दिन दो सौ से ऊपर गई है। अन्य दिनों इससे नीचे ही रही। दूसरी तरफ स्वस्थ होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 16 सितंबर को स्वस्थ होने वालों की संख्या 1296 थी, यह एक दिन का अब तक की सर्वाधिक संख्या है। बचाव व सतर्कता तथा जांच व इलाज की बेहतर व्यवस्था से कोरोना लड़खड़ा रहा है। इतना ही नहीं मौतों की संख्या में भी गिरावट आई है। एक सप्ताह से एक दिन में एक या दो मौतें ही हुई हैं। विभाग उम्मीद जता रहा है कि शीघ्र ही जिला कोरोना मुक्त हो जाएगा।

कोरोना से जीतना है तो इस पर दें ध्यान
  • कोविड किसी को भी हो सकता है। अगर लक्षण मिले तो छिपाएं नहीं, आशा कार्यकर्ता या चिकित्सक को सूचित करें और उनकी सलाह का पालन करें।
  • अगर कोविड का लक्षण दिख रहा है तो चिंता स्वाभाविक है लेकिन यह भी ध्यान रहे कि ज्यादातर लोग इससे अपने आप ठीक हो जाते हैं।
  • अफवाहों पर भरोसा न करें। शारीरिक दूरी का पालन करें। मास्क पहनें और बार-बार साबुन से हाथ धोएं।
  • सकारात्मक सोच बनाए रखने से बीमारी से लड़ने के लिए उर्जा मिलती है और दूसरों की भी सुरक्षा कर सकते हैं।
  • क्वारंटाइन की सलाह का पूरी तरह से पालन करें। इस दौरान घर में सभी से दो गज की दूरी बना कर रखें। अपनी चीजें दूसरे से साझा न करें।
  • कोविड को छिपाने से वायरस के फैलाव की स्थिति और खराब हो सकती है। इससे बचें। बचाव के प्रति अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करें।
'