Today Breaking News

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रात को भी लैंड व टेक आफ सकेंगे विमान, यहां से 10 देशों के लिए होगी विमान सेवा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कुशीनगर. अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर पर रात में विमान लैंड व टेक आफ कर सकेंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआइ) इसके लिए जरूरी संसाधन विकसित करने का कार्य रही है। निकट भविष्य में श्रीलंका के अलावा, म्यांमार, थाईलैंड, सिंगापुर व जापान से उड़ान की योजना है। एएआइ का कहना है तत्काल तो नहीं, लेकिन आने वाले दिनों में यह सुविधाएं भी कार्य करने लगेंगी। रात को विमानों को रन-वे पर उतारने के लिए एयर ट्रैफिक एडवाइजरी सिस्टम व लाइटिंग इंस्टाल करने की जरूरत होती है। इस दिशा में कार्य हो रहा है लेकिन इसमें अभी समय लगेगा। सिस्टम इंस्टाल हो जाने के बाद यहां किसी भी मौसम में चाहे कोहरा हो या अंधेरी रात विमान आराम से उतर सकेंगे। इस एयरपोर्ट पर 3200 मीटर लंबा रन-वे बना है, जिस पर ए-320 व बी-737 विमान व नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट लैंड कर सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर

बौद्ध देशों को कवर करेगा एयरपोर्ट

श्रीलंका से 5-10 अक्टूबर के मध्य आ रही उद्घाटन उड़ान के बाद एएआइ एयरपोर्ट को पूरी तरह व्यवस्थित करने के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ान का विस्तार करेगी। श्रीलंका के भंडारनायके एयरपोर्ट के अलावा सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट, थाईलैंड के बैंकांक एयरपोर्ट, जापान के टोक्यो एयरपोर्ट और म्यांमार के यंगून एयरपोर्ट से 10 देशों को कवर करने की योजना पर एएआइ कार्य कर रही है। इन देशों से सीधी उड़ान होगी। चीन व साउथ कोरिया के यात्री सिंगापुर एयरपोर्ट से वियतनाम, भूटान, कम्बोडिया के यात्री थाईलैंड के एयरपोर्ट से सीधी उड़ान भर सकेंगे। यह सभी बौद्ध बाहुल्य देश हैं।


फिलहाल संभावित उद्घाटन उड़ान पर फोकस है। यह एयरपोर्ट उच्च संसाधन क्षमता का विकसित हो रहा है। आने वाले दिनों में रात्रि में विमान उतरने की सुविधा कार्य करने लगेगी और उड़ान का विस्तार होगा। - एके द्विवेदी, कुशीनगर के नोडल अधिकारी व एयरपोर्ट निदेशक गोरखपुर

'