Today Breaking News

चाय की दुकान चलाकर पूरा किया बेटी को डॉक्टर बनाने का सपना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर. बेटियों को पढ़ाने का जज्बा कोई गुजैनी रविदासपुरम निवासी प्रेमशंकर वर्मा से सीखे। पनकी में एक छोटी सी चाय की दुकान चलाकर बड़ी बेटी का इंजीनिरिंग में प्रवेश कराया। छोटी बेटी कंचन अब मेडिकल की पढ़ाई करेगी। उसकी नीट 2020 में कैटेग्री रैंक 442 आई है।

कंचन वर्मा की ऑल इंडिया रैंक 22305 है लेकिन कैटेग्री रैंक अच्छी है। इससे उन्हें नीट की ऑल इंडिया रैंकिंग के आधार पर देश के किसी भी अच्छे मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलने की पूरी उम्मीद है। कंचन बताती हैं कि वह केजीएमयू में प्रवेश लेना चाहती हैं। इस रैंक के आधार पर पूरी उम्मीद है कि यहां मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगी। 


डॉक्टर बनने का सपना 

कंचन बताती हैं कि शिवाजी इंटर कॉलेज से इंटर की परीक्षा पास की। शुरू से ही डॉक्टर बनने का सपना था, इसलिए तैयारी में जुट गई। रात-दिन मेहनत की। लॉकडाउन से समय मिल गया तो रिवीजन खूब हो गया। न्यू लाइट से लगातार संपर्क बना रहा तो तैयारी अच्छी होती चली गई। हमें पूरी उम्मीद थी कि पहली बार में ही अच्छी रैंक आ जाएगी। अब हमारा डॉक्टर बनने का सपना पूरा हो सकेगा। 


बहन ने भी प्रोत्साहित किया

कंचन की बड़ी बहन एनआईटी से इंजीनियरिंग कर रही हैं। कंचन बताती हैं कि उन्हें अपनी बहन से काफी प्रोत्साहन मिला। पिता और माता राय सखी वर्मा हमेशा हम लोगों की पढ़ाई के लिए फिक्रमंद रहीं। उन्हीं के आशीर्वाद से यह कामयाबी मिल सकी। 


बेटियों की पढ़ाई से समझौता नहीं

कंचन के पिता प्रेमशंकर वर्मा बताते हैं कि उन्होंने कमजोर आर्थिक स्थिति के बावजूद बेटियों की पढ़ाई से समझौता नहीं किया। चाय की छोटी दुकान से जैसे भी घर चल सका, बेटियों को पढ़ाने से कभी पीछे नहीं हटे। वह बताते हैं कि उनके दो सहयोगियों ने पढ़ाई में आर्थिक रूप से मदद की। इसी से यह सफलता संभव हो सकी।

'