Today Breaking News

जल्द ही अयोध्या में क्रूज बोट से सरयू आरती के साथ अन्य घाटों के दर्शन कर पाएंगे पर्यटक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. अयोध्या में जल्द ही क्रूज़ बोट का चलाई जाएगी। इसके जरिए ही पर्यटकों को सरयू आरती के साथ ही अन्य घाटों के दर्शन कराए जाएंगे। इस संबंध में मेसर्स नोर्डिक क्रूज़ लाइंस के एमडी विकास मालवीय ने पर्यटन राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी के समक्ष प्रस्तुतिकरण किया। इस योजना को रामायण क्रूज़ टूर नाम दिया जाएगा।

इस संबंध में पर्यटन मंत्री ने निर्देश दिए कि सरयू नदी में रामायण क्रूज टूर का संचालन नया घाट-गुप्तार घाट-नया घाट पर संचालित कराया जाएगा। नया घाट पर रामायण काल पर आधारित सेल्फी प्वांइट का भी निर्माण कराया जाएगा। क्रूज बोट पर 'श्री रामचरित्रमानस एवं रामकथा यात्रा' को फिल्म एनीमेशंन के माध्यम से दर्शाया जाएगा।


नीलकंठ तिवारी ने कहा कि क्रूज बोट को श्री रामचरित्रमानस के आधार पर सृजित एवं विकसित किया जाएगा। पर्यटकों को संध्या सरयू आरती का अवलोकन व दर्शन क्रूज बोट के माध्यम से कराया जाए और सात्विक भोजन प्रसाद स्वरूप पर्यटकों को उपलब्ध कराया जाएगा।


पर्यटन मंत्री ने सिंचाई विभाग के माध्यम से सरयू नदी पर ड्रैजिंग/वाटर लेवलिंग भी कराने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त वाराणसी में क्रूज बोट के संचालन का विस्तार करने के लिए वाराणसी-चुनार-मार्केण्डेय महादेव में क्रूज संचालन के लिए निर्देश दिए।


चुनार के किले में भी विकसित पर सुविधाएं

पर्यटन मंत्री ने चुनार किले को कैम्पिंग साइट के रूप में विकसित करने और चुनार किले के समेकित विकास की पर्यटन योजना बनाने के लिए अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। अयोध्या में आने वाले पर्यटकों के सुविधा के लिए उच्च स्तरीय गाइडों की उपलब्धता एवं अयोध्या धाम तीर्थ परिक्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए पर्यटन विभाग के पर्यटन प्रबन्ध संस्थान द्वारा 100 लोकल गाइडों का प्रशिक्षण 1 से 10 नवम्बर 2020 तक कराने के निर्देश दिए।

'