Today Breaking News

Ghazipur: सीएम योगी आदित्यनाथ ने सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवनों का किया लोकार्पण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. राष्ट्रीय ग्राम स्वाराज अभियान/वित्त आयोग एवं मनरेगा कन्वर्जेंस से निर्मित जिले के 58 सामुदायिक शौचालयों व दो पंचायत भवनों का लोकार्पण और व 1179 सामुदायिक शौचालयों व 723 पंचायत भवनों का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से किया। इस दौरान प्रदेश भर के शौचालयों व पंचायतों का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण एनआइसी में अधिकारियों ने देखा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामुदायिक शौचालयों की साफ-सफाई एवं रख-रखाव के लिए प्रति शौचालय एक महिला को रोजगार भी प्राप्त होगा। इससे महिला शक्ति मिशन कार्यक्रम को भी बल प्राप्त होगा और महिलाओं का सशक्तीकरण और स्वावलंबी बनाने मे मदद मिलेगीे। ग्राम सचिवालय जो पंचायत भवन के रूप में बन रहे हैं, इसमें सार्वजनिक कार्यक्रम, मांगलिक कार्यक्रमों तथा ग्राम में ही प्रतिदिन रूटीन के कार्यों को भी कराने में इसकी बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में सभी ग्राम पंचायतों को आप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा जो एक मिनी सचिवालय का काम करेगा। 


गांव में ही आय, जाति, निवास, खसरा खतौनी की उपलब्धता सहित अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी ताकि ग्रामवासियों को अपने अहम कार्यों को छोड़कर छोटे-छोटे कार्यों के लिए शहर न जाना पड़े। साथ ही बैंकिग क्रासपोंडेंट सखी के रूप में एक महिला का चयन होगा जिससे ग्रामीणों को बैकों में आने जाने की जरूरत नहीं होगी ग्राम पंचायत भवन में ही लोगों को पैसा निकालने तथा जमा करने की सुविधा मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी 100 दिनों के अन्दर प्रदेश के सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है। 


निर्धारित समय में ही इस योजना को व्यवहारिक रूप प्रदान कर स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के आग्रह करने पर प्रदेश में अतिरिक्त प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अनुदान स्वीकार कर लिया गया है जिसके परिणाम स्वरूप बेघर लोगों को आवास उपलब्ध कराया जायेगा। जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि पंचायत भवनों, सामुदायिक शौचालयों सहित अन्य विकास योजनाओं के तहत जनहित मे निर्मित योजनाओ एवं परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण स्थानीय जन प्रतिनिधियों से कराएं। जनपद स्तर पर जिलाधिकारी एमपी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, प्रभारी जिला पंचातय राज अधिकारी आदि रहे। वहीं रायफल क्लब में ग्रामप्रधान भी उपस्थित रहे।

'