Today Breaking News

इस स्‍कूल में तीन वर्ष से शिक्षक तैनात करना भूल गए शिक्षा विभाग के अधिकारी, शो पीस बना विद्यालय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, मीरजापुर। अदलहाट क्षेत्र के कोलना स्थित राजकीय कन्या जूनियर हाई स्कूल में तीन वर्ष से अध्यापकों की नियुक्ति न होने राजकीय विद्यालय जहां शो पीस बना है, वहीं शिक्षा व्‍यवस्‍था की दूर दराज के क्षेत्रों में अव्‍यवस्‍था भी उजागर कर रहा है। माना जा रहा है कि अधिकारी यहां पर तीन शैक्षणिक सत्र के बाद अब चौथे सत्र से ही शिक्षकों की तैनाती करना भूल चुके हैं।

सरकार एक ओर बेटी बचाओ बेटी पढाओ का नारा देकर बालिकाओं को शिक्षा देने के लिए नये राजकीय कन्या विद्यालयों को खोलकर शिक्षा का अलख जगाने का प्रयास कर रही है वहीं पर पुराने राजकीय कन्या विद्यालय को  चलाने के लिए शिक्षक तक उपलब्ध नहीं करा पा रही है। इस सत्र में भी अध्यापकों की नियुक्ति न हो पाने से विद्यालय बन्द है, जबकि परिचारक के ही भरोसे स्‍कूल का रखरखाव तीन वर्षों से चल रहा है।


राजकीय कन्या जूनियर हाईस्कूल कोलना की स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी, बाद में भूमि उपलब्ध होने पर1981 में छः बीघे में विद्यालय का निर्माण एवं बाउण्ड्री वाल बनाया गया। भवन का निर्माण जिस तरह से किया गया उसे संजोपाना मुश्किल हो गया है। भवन की खिड़की, दरवाजा व छात्राओं के बैठने का बेंच व कुर्सी टूट चुकी है शिक्षक के न होने से बालिका विद्यालय में पढ़ने के बजाय पास में स्थित इण्टर कालेज में लड़कियां पढ़ने जाती हैं।


विद्यालय पर कार्यरत परिचारक शकीला ने बताया कि 31 मार्च 2017 में प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक के सेवानिवृत्त होने के बाद किसी की नियुक्ति न होने से वर्तमान शिक्षा सत्र में विद्यालय शिक्षक एवं छात्र विहीन है। विद्यालय में बालिकाओं के पढने के लिए छह हाल और कार्यालय बना है। विद्यालय का बाउण्ड्रीवाल आगे की तरफ तथा पीछे दक्षिण की तरफ का टूटकर गिर गया है। पूर्व प्रधान अनिल सिंह, रमाकान्त सिंह, रणजीत सिंह, कैलाश सिंह ने विभागीय अधिकारियों से कन्या विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति एवं जर्जर भवन की मरम्मत कराने की मांग की है।

'