Today Breaking News

गोरखपुर के बीआरडी में शुरू हुई प्लाज्मा थेरेपी, पहली बार कोरोना संक्रमित मरीज को चढ़ाया गया प्लाज्मा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कालेज में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत कर दी गई है। आइसीयू नंबर चार में भर्ती 55 वर्षीय मरीज को यह थेरेपी विशेषज्ञ चिकित्सकों की मौजूदगी में दी गई। मरीज को सांस फूलने की शिकायत थी।

लगभग दो बजे थेरेपी शुरू हुई। यह प्रक्रिया चार बजे तक चली। इसके बाद मरीज की लगातार सघन निगरानी की जा रही है, जो 24 घंटे चलेगी। खबर लिखे जाने तक मरीज के शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नजर नहीं आया था। इससे डाक्टरों ने राहत की सांस ली है।


तीन यूनिट प्लाज्मा शेष

बीआरडी मेडिकल कालेज के ब्लड बैंक में इस समय तीन यूनिट प्लाज्मा शेष है। संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे प्लाज्मा दान करें। ताकि अन्‍य लोगों की जान बचाई जा सके। विशेषज्ञों ने कहा है कि बहुत से ऐसे लोग मिलेंगे जो  इसके लिए तैयार हो जाएंगे। सिर्फ जागरूकता की जरूरत है।


28 दिन बाद कर सकते हैं दान

कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होने के 28 दिन बाद प्लाज्मा दान कर सकता है। इसके लिए एफेरेसिस मशीन की आवश्यकता होती है, जो अभी बीआरडी के पास नहीं है, इसलिए दानदाताओं को फातिमा अस्पताल जाना होगा। बीआरडी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा.गणेश कुमार का कहना है क‍ि एक कोरोना संक्रमित को प्लाज्मा चढ़ाया गया है। मरीज पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखा है। उसकी निगरानी चल रही है। लोगों को प्लाज्मा दान के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।


जीवन बचाने को किया रक्तदान

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के उपलक्ष्‍य के अवसर पर जिला अस्पताल व बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंकों में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। कुल 37 लोगों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर नियमित रक्तदान कराने वाली संस्थाओं को सम्मानित किया गया। उनके प्रतिनिधियों को स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में कुल 14 लोगों ने रक्तदान किया। जिला अस्पताल में मुख्य अतिथि प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसी श्रीवास्तव ने 10 संस्थाओं को सम्मानित किया। उन्होंने रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर ब्लड बैंक प्रभारी एसके यादव व डॉ. एके श्रीवास्तव उपस्थित थे। बीआरडी ब्लड बैंक व हाटा में लगाए गए शिविर में 23 लोगों ने रक्तदान किया। शाम को कमेटी हाल में आयोजित सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने सात संस्थाओं को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा पुनीत कार्य कुछ और नहीं हो सकता। इस अवसर पर ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. राजेश कुमार राय भी उपस्थित थे।

'