Today Breaking News

आसमान से गिरी बूंदों ने धोया वायु प्रदूषण, सेहत के लिए बरसी राहत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी और पूर्वांचल में सोमवार की सुबह से बूंदाबांदी ने वायु प्रदूषण को भी धो दिया। वाराणसी के अंचलों और पूर्वांचल में सोमवार की सुबह बूंदाबांदी हुई तो दो दिनों से बढ़ा तापमान भी कम हो गया। सोमवार की सुबह से पूर्वानुमान के मुताबिक आसमान बादलों की आगोश में नजर आया और दिन चढ़ने के साथ सूरज संग लुका छिपी भी बादलों की सक्रियता संग खत्म होती गई। कई जिलों में इस दौरान हल्की बूंदाबांदी होने से वायु प्रदूषण भी धुल गया। 

सामाजिक संस्था केयर फार एयर की अभियानकर्ता एकता शेखर के अनुसार बारिश और बूंदाबांदी से वाराणसी और पूर्वांचल में वायु प्रदूषण सुबह कम हुआ है। चिकित्सकों के अनुसार बारिश होने से तापमान में उतार चढ़ाव के बीच भले ही सेहत संबंधी अन्य दुश्वारियों ने सिर उठाया हो लेकिन बारिश ने वायु प्रदूषण को खत्म भी किया है। पीएम 10 वाले भारी कण और पीएम 2.5 वाले हल्के वायु प्रदूषक तत्व बारिश से भारी होकर नीचे बैठ गए हैं। अगर आगे भी बारिश जारी रही तो अगले कुछ दिनों तक अस्थमा और सांस सम्बन्धी अन्य बीमारियों से परेशान रहने वालों के लिए यह बारिश राहत भरी साबित होगी।


मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले चौबीस घण्टों तक पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता के बीच बूंदाबांदी होने की उम्मीद है। जिससे वायु प्रदूषण गुणवत्ता सूचकांक 100 के आसपास बने रहने की उम्मीद है। इसके बाद बारिश से धूल भी बैठ जाएगी और वातावरण में वायु प्रदूषक धूल के कण उठ नही पाएंगे और लोगों को वायु प्रदूषण से पर्याप्त राहत मिलेगी।

'