Today Breaking News

पंचायत चुनाव: 17 नवंबर से शुरू होगा विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्य, इस डेट तक ली जाएंगी आपत्तियां

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता सूची के विशेष सक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 17 नवम्बर से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। यह प्रक्रिया अगले वर्ष 15 जनवरी तक चलेगी। इस अवधि में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों के तबादले पर आयोग ने रोक लगा दी है। 

आयोग के निर्देश के अनुसार 17 नवम्बर को मतदाता सूची का प्रकाशन होगा और उसी दिन से अगले 15 दिसम्बर तक उस पर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। इसके बाद 22 नवम्बर, 28 नवम्बर, 5 दिसम्बर तथा 13 दिसम्बर को मतदाता पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे। अगले वर्ष 5 जनवरी तक इस संबंध में आने वाले दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 


तत्पश्चात 14 जनवरी तक पूरक सूचियां तैयार की जाएंगी। 15 जनवरी को अन्तिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएंगी। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय किमार शुक्ला ने बताया कि केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षणकार्य से संबंद्ध अधिकारियों मसलन, जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को बिना आयोग की अनुमति के पुनरीक्षण अवधि इस वर्ष 17 नवम्बर से अगले वर्ष 15 जनवरी तक स्थानांतरण नहीं किया जा सकेगा। 

'