Today Breaking News

निजी पॉलीटेक्निक और फार्मेसी कॉलेजों पर शिकंजा, मनमाना प्रवेश और फीस ली तो रद्द होगी मान्यता

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलीटेक्निक और फार्मेसी में प्रवेश प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच रही है। इसी के साथ ही मनमाना प्रवेश और फीस लिए जाने की शिकायतें भी आने लगी हैं। परिषद ने सभी निजी पॉलीटेक्निक और फार्मेसी संस्थानों को निर्धारित फीस से अधिक फीस न लेने की हिदायत दी है। यही नहीं परिषद की ओर से शिकायत मिलने पर कार्रवाई के साथ ही मान्यता रद्द करने की चेतावनी भी दी गई है।

मनमाने प्रवेश का सबसे ज्यादा मामला फार्मेसी में आ रहा है। निर्धारित फीस से दो से तीन गुना पैसा लेकर प्रवेश लिया जा रहा है। परिषद की ओर से ऐसी संस्थानों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। परिषद की ओर से मनमानी फीस लेने या प्रवेश को लेकर कोई परेशानी होने पर नंबर भी जारी किया गया है। कोई भी टोलफ्री नंबर-18001806589 के अलावा परिषद मुख्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के नंबरों 0522-2630678 और 0522-2630667 पर शिकायत कर सकता है।


किसकी कितनी फीस

सरकारी पॉलीटेक्निक-10,370 रुपये

अनुदानित पॉलीटेक्निक-19000 रुपये

निजी पॉलीटेक्निक- 30,000 रुपये

निजी फार्मेसी कॉलेज-45000 रुपये


क्या कहते हैं प्राविधिक शिक्षा सचिव ? 

प्राविधिक शिक्षा सचिव एसके वैश्य के मुताबिक, कोई भी संस्थान निर्धारित फीस से अधिक फीस वसूलता है तो उसके विरुद्ध शिकायत आने पर उसकी मान्तया रद्द की जाएगी। प्रमुख सचिव की ओर से भी निर्देश दिए गए हैं। अभी तक कुछ शिकायतें आईं हैं जिसका जवाब मांगा गया है। जवाब न देने पर कार्रवाई की जाएगी।

'