Today Breaking News

देश के पहले सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए बढ़ा बेटियों का क्रेज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. सशस्त्र सेनाओं में अफसर बनने का सपना देखने वाली किसान सहित गरीब परिवार की बेटियों के लिए इस बार कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में एडमिशन लेना सबसे बड़ा सपना बन गया है। देश के पहले इस स्कूल में कक्षा नौ में प्रवेश लेने के लिए 1120 बेटियों ने आवेदन किया है। हालांकि कठिन लिखित परीक्षा, मनोवैज्ञानिक टेस्ट और मेडिकल की प्रक्रिया में सफल होने के बाद मेरिट के आधार पर 15 बेटियों का चयन हो सकेगा।

इस साल कोविड-19 के बावजूद कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में बालकों और बालिकाओं के एडमिशन के लिए रिकॉर्ड 6643 आवेदन आए हैं। अब तक यहां पांच हजार से 5500 आवेदन होते थे। यूपी सैनिक स्कूल सन 1960 में स्थापित किया गया था। यह उस समय देश का पहला सैनिक स्कूल था। जिसकी स्थापना तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद ने किसानों और गरीबों के बच्चों को सेना में अफसर बनाने का अवसर देने के लिए की थी। इसके बाद ही देश के अन्य सैनिक स्कूलों की स्थापना रक्षा मंत्रालय ने की थी। इतना ही नहीं देश में पहली बार बेटियों के कक्षा नौ में प्रवेश के लिए एडमिशन कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल ने ही शुरू किया था। इस साल सुप्रीम कोर्ट ने महिला सैन्य अफसरों को स्थायी कमीशंड प्रदान करने का आदेश दिया था। जिसका असर इस बार यूपी सैनिक स्कूल में एडमिशन पर भी दिख रहा है। एक तरफ 15 सीटों के लिए कक्षा नौ में 1119 बेटियों ने फार्म भरा है। वहीं कक्षा सात की 60 सीटों के लिए 3488 बालकों ने आवेदन किया है। बालकों की एक सीट पर 58 दावेदार हैं।

फिनाले क्लीयरेंस सेल, टीवी, फ्रिज.. पर 50% तक छूट 

10 जनवरी को परीक्षा

कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 10 जनवरी को सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक प्रदेश के कई केंद्रों पर होगी। स्कूल प्रशासन ने प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। अभ्यर्थी स्कूल की वेबसाइट www.upsainikschool.org पर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।


'इस बार पिछले साल की अपेक्षा कुल अभ्यर्थियों के आवेदन में वृद्धि हुई है। एडमिशन के लिए लिखित परीक्षा अगले माह होगी। बालिकाओं ने भी एडमिशन के लिए अधिक रूचि दिखायी है। उनके लिए नए हॉस्टल का निर्माण भी किया जा रहा है।'  -ले. कर्नल उदय प्रताप सिंह, प्रधानाचार्य, कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल

'