Today Breaking News

जनता को भवन निर्माण में असुविधा न हो, बालू, मौरंग और गिट्टी की सप्लाई निरंतर रहे जारी : CM योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश की जनता को भवन निर्माण कार्य के लिए उचित मूल्य पर बालू, मौरंग, गिट्टी आदि की आपूर्ति निरंतर होती रहनी चाहिए ताकि लोगों को कोई असुविधा न हो। मुख्यमंत्री ने यह बात भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग का प्रस्तुतीकरण के दौरान कही। मुख्यमंत्री को सचिव भूतत्व एवं खनिकर्म रोशन जैकब ने बताया कि विगत वर्षों के मुकाबले वर्तमान में प्रदेश में बालू, मौरंग एवं गिट्टी के मूल्य स्थिर हैं। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण से उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों के बावजूद वित्तीय वर्ष 2020-2021 में गत वर्ष की तुलना में 420.82 करोड़ रुपये अधिक राजस्व प्राप्त हुआ है, जो 21.5 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा, अन्य राज्यों से प्रदेश में आने वाले उप खनिज के वाहनों पर देय आईएसटीपी की मद में 120.20 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई है।

निजी भूमि पर दुगनी रॉयल्टी पर भूस्वामी को मिलेगा खनन अनुज्ञा पत्र  

प्रस्तुतीकरण के दौरान निजी भूमि के उप खनिज, बालू-मौरंग के लिए दोगुनी रायल्टी पर भूस्वामी के पक्ष में खनन अनुज्ञा पत्र का प्रस्ताव भी रखा गया। इसे मुख्यमंत्री  द्वारा अनुमोदन दिया गया। सचिव ने कहा कि ऐसा अनुभव किया गया है कि नदी तल स्थित बालू-मौरंग के क्षेत्रों के अलावा भी प्रदेश में गैर कृषि  निजी भूमि में बालू-मौरंग पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इसके लिए वर्तमान में कोई प्राविधान नहीं हैं।


उन्होंने कहा कि नियमों में प्राविधान किए जाने से पर्याप्त संख्या में खनिजों के परिहार स्वीकृत हो पाएंगे।  जिससे जनता को उचित मूल्य पर उप खनिज उपलब्ध हो सकेंगे और निजी भूस्वामियों को भी आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। डा. जैकब ने भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग द्वारा संचालित प्रवर्तन गतिविधियों को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए खनन संवर्ग में स्वीकृत-रिक्त पदों का विवरण प्रस्तुत किया और इन पदों पर शीघ्र नियुक्ति किए जाने का अनुरोध किया। बैठक के दौरान मुख्य सचिव आरके  तिवारी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री  एसपी गोयल, सचिव मुख्यमंत्री  आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

'