Today Breaking News

वाराणसी के ट्रेन यात्री काउंटर से बुक आरक्षित टिकट अब आनलाइन निरस्त करा सकेंगे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. एक दिसंबर से प्रभावी नई समय सारिणी से अनजान यात्रियों को दोहरी मार का सामना करना पड़ता है। ट्रेन छूटने के साथ ही तय समय पर टिकट रिफंड ना कराने की वजह से उन्हें पैसा भी नहीं मिलता। ऐसे लोगों के लिए काम की खबर है। नई व्यवस्था के तहत काउंटर से बुक आरक्षित टिकट निरस्त कराने की भी सुविधा दी जा रही है। इसके लिए आरक्षण काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। आनलाइन या 139 पर काल अथवा एसएमएस का उपयोग किया जा सकता है।

आनलाइन टिकट निरस्त करने का विकल्प

आनलाइन टिकट कैंसिल कराने के लिए आपको रेलवे की वेबसाइट पर लाग इन करना होगा। उसमें खुलने वाले पेज पर एक विकल्प सिस्टम टिकट कैंसिलेशन का होगा। उस पर क्लिक करना होगा। उसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें तीन विकल्प होंगे। इसमें से एक में आपको टिकट का पीएनआर नंबर डालना होगा। दूसरे में ट्रेन नंबर डालना होगा और तीसरे में जो कैप्चा होंगे वो डालने होंगे। इसके बाद आपको उसे सबमिट करना होगा। टिकट बुकिंग के समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर मिलेगा। ओटीपी डालने के बाद सिस्टम सत्यापन कर आपकी पूरी डिटेल दिखाएगा। उसे चेक कर टिकट कैंसिल विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा। सिस्टम आपको टिकट कैंसिल की डिटेल के साथ पैसा भी दिखाएगा। यह पैसा आपको उस काउंटर पर जाकर लेना होगा जहां से आपने टिकट बुक कराया है या फिर जहां से आपको ट्रेन से यात्रा करनी थी।


139 पर काल करने का विकल्प

इस नंबर पर काल करने पर आपको 6 नंबर का चयन करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपको सिस्टम के निर्देश का पालन करना होगा। एक या फिर दो नंबर दबाते ही काल टिकट एजेंट को ट्रांसफर हो जाएगी। एजेंट ट्रेन का पीएनआर नंबर पूछेगा। इसके बाद पीएनआर नंबर डालकर वो पूरी डिटेल पूछेगा। इसके बाद एक ओटीपी आपके उसी मोबाइल पर भेजा जाएगा जो नंबर आपने बुङ्क्षकग के समय डाला था। ओटीपी बताने के बाद उसको डालकर एजेंट आपका टिकट कैंसिल कर देगा। इसके बाद आप अपना पैसा तय समयावधि में टिकट काउंटर से ले सकेंगे।


एसएमएस से भी करा सकते हैं टिकट कैंसिल

एसएमएस के जरिए टिकट कैंसिल कराने के लिए आपको 139 पर अंग्रेजी में पहले कैंसिल फिर पीएनआर नंबर और फिर ट्रेन नंबर लिखकर भेजना होगा। इसके बाद वो एक एसएमएस भेजेगा जिसमें ओटीपी होगी। उस ओटीपी को आपको 139 पर फिर से भेजना होगा। ये एसएमएस उसी मोबाइल नंबर पर आएगा जो आपने वहां बुकिंग फार्म पर दिया होगा। इसके बाद टिकट कैंसिल हो जाएगा। रेलवे ने अब सभी इंटरनेशनल क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान करने की सुविधा भी लागू कर दी है। याद रहे आनलाइन निरस्त कराने की प्रक्रिया में रेलवे आरक्षित टिकट नियमावली का पूर्णत: पालन करना होगा।


रिफंड नियमावली का पूरी तरह पालन करना होगा

रेलवे में आनलाइन तरीके से खिड़की के आरक्षित टिकट होल्ड कराने की सुविधा दी जाती है, लेकिन रिफंड नियमावली का पूरी तरह पालन करना होगा।- अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी-पूर्वोत्तर रेलवे।

'