Today Breaking News

देवरिया जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद आसपास के जिलों में अलर्ट, पक्षियों का सर्विलांस शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, देवरिया. देवरिया जिले में 12-13 जनवरी को मृत मिले 05 कौवे और 01 बगुले में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने बर्ड फ्लू पॉजीटिव होने की पुष्टि कर दी है। शनिवार को देवरिया जिले को इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर मण्डल के सभी जिलों को बर्डफ्लू से सतर्कता के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

जनपद स्तरीय टास्क फोर्स रैपिड रिस्पान्स टीम से समन्वय बनाते हुए उन्हें किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क किया गया है। जनपद स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम में पक्षियों के मरने की आने वाले सूचना को गंभीरता से लिए जाने की हिदायत दी है। जिले में कुक्कुट,बत्तख प्रक्षेत्रों एवं प्रवासी पक्षियों का सर्विलान्स किया जा रहा है। जिला मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ डीके शर्मा ने जिले के सभी 19 ब्लाक में पशुपालन विभाग के अधिकारियों की रैपिड रिस्पांस टीम गठित की है। पशुपालन विभाग के चिकित्सकों की टीम ग्रामीणों को जागरूक भी कर रही है। 


बताया जा रहा है कि पक्षियों की किसी भी प्रकार की असामयिक बीमारी एवं मृत्यु की दशा में तत्काल पशुपालन विभाग के स्थानीय अधिकारियों को सूचित करें। जिले में बैकयार्ड पाल्ट्री, पोल्ट्री फार्म, पोल्ट्री दुकान, बाजार ऐसे जलाशय जहां प्रवासी पक्षियों का आवगामन होता है, सर्विलांस किया जा रहा है। नगर निगम और पंचायती राज विभाग ने अपने सफाई कर्मियों को भी मृत मिलने वाले पक्षियों की तत्काल रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं।


पोटल्ट्री फार्मो से 60 नमूने भेजे

देवरिया जिले में पशुपालन विभाग ने अब तक 45 पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण कर 60 नमूने एकत्र कर मण्डलीय लैब के जरिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा हैं। इनकी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की कोई शिकायत नहीं मिली है।


वन विभाग और प्राणी उद्यान भी बरत रहा सतर्कता

गोरखपुर वन प्रभाग एवं शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान के अधिकारियों की टीम, प्राणी उद्यान परिसर, रामगढ़झील, सरूआताल, चिलुआताल, परगापुर ताल, विनोद वन, समेत जिले के सभी ऐसे जलाशय जहां प्रवासी पक्षियों का आवागमन रहता है, निगरानी रखी जा रही है। फिलहाल गोरखपुर जिले के वाइल्ड बर्ड के कोई सेम्पल अभी नहीं भेजे गए हैं। प्राणी उद्यान के पशु चिकित्सक डॉ योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि जल्द ही वेटलैंड का नमूना एहतियातन जांच के लिए आईवीआरआई भेजा जाएगा।


'देवरिया में बर्डफ्लू की पुष्टि होने के बाद गोरखपुर में सतर्कता और बढ़ा दी गई है। लोगों से भी अपील है कि कोई भी पक्षी मृत पड़ा मिले तो तत्काल कोविड 19 कंट्रोल रूम में सूचित करें।' -डीके शर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी गोरखपुर

'