Today Breaking News

गोरखपुर में एक मोर और कबूतर की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. देवरिया के बाद अब गोरखपुर में बर्ड फ्लू की आशंका फैल गई है। जिले के बेलीपार थाना क्षेत्र के जंगल रानी सुहास कुवरी टोला श्रीपुरा में सोमवार की दोपहर राष्ट्रीय पक्षी मोर और चित्तीदार कबूतर (स्पाटेड डब) मृत पाए गए। इससे गांववालों में बर्ड फ्लू का डर फैल गया। उन्‍होंने आनन फानन में वन विभाग और पशुपालन विभाग को इसकी सूचना दी। 

मौके पर पहुंची अधिकारियों की टीम ने दोनों पक्षियों का नमूना जांच के लिए बरेली लैब भेजा है। गांववालों के मुताबिक दोनों पक्षी एक दूसरे से तकरीबन 500 मीटर की दूरी पर मरे पड़े मिले। स्थानीय लोगों की सूचना पर वन विभाग और पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची लेकिन सूचना देने में गांववालों को काफी दिक्‍कत आई।

गांव के ही रहने वाले डॉ.चंद्रशेखर ने बताया कि मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के नम्बर पर कॉल उठ नहीं रही थी। उन्होंने कोविड-19 और बर्ड फ्लू अलर्ट के लिए जारी नम्बर 0551-2202205 पर कॉल किया तो वहां कहा गया कि पशुपालन विभाग को फोन कीजिए। काफी अनुरोध करने पर वहां मृत पक्षी पाए जाने के स्थान का पता और शिकायतकर्ता का नम्बर नोट किया गया। 


मुख्‍य पशु चिकित्‍साधिकारी ने कहा

मुख्‍य पशु चिकित्‍साधिकारी डा. डी.के.शर्मा ने कहा कि ग्रामीणों की सूचना पर तत्‍काल सक्रियता न दिखाने की शिकायत को गलत बताया। उन्‍होंने कहा कि जैसे ही सूचना मिली टीम मौके पर भेजी गई। टीम ने मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए बरेली भेज दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि बर्ड फ्लू को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। 


'