Today Breaking News

Ghazipur: देवकली ब्लाक में सियावां गांव के प्रधान व सेवानिवृत्त सचिव के खिलाफ FIR दर्ज, लाखों की धांधली का आरोप

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. देवकली ब्लाक के सियावां गांव में विकास कार्यों एवं शौचालय निर्माण में घोटाला के आरोपित ग्रामप्रधान महातिम राम एवं सेवानिवृत्त ग्राम पंचायत अधिकारी तेजबहादुर सिंह के खिलाफ मुकदमा सैदपुर कोतवाली में मुकदमा दर्ज हुआ। 

देवकली ब्लाक के सहायक विकास अधिकारी गुलाब पांडेय की तहरीर पर एफआइआर दर्ज हुई। तत्कालीन डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम बनाकर जांच शुरू हुई। जांच में ग्रामीणों की शिकायत सही पाई गई। दरअसल, सियावां गांव के ग्रामप्रधान व तत्कालीन ग्राम पंचायत सचिव की मिलीभगत से ग्रामसभा में विकास के मद में आए धन का बंदरबाट कर कागजों पर निर्माण कार्य दिखाकर कराया पाया गया। पता चला कि ग्रामप्रधान व सचिव द्वारा शौचालय व सड़क में जमकर धांधली की गई है। डीपीआरओ के साथ गई टीम ने ग्रामसभा में सरकारी धन से निर्मित नाली, चकरोड, खडंजा, शौचालय आदि की जांच की. 


जांच के क्रम में जहां अधिकांशत: कार्य मानक के अनुरूप नहीं मिले। शौचालय निर्माण में भी जमकर धांधली सामने आई। ग्रामप्रधान व सचिव ने कुल 153 शौचालय का निर्माण होना दिखाया है, जबकि जांच के दौरान मात्र 64 शौचालय ही बने मिले। गांव में केदार धीमर के घर से सुमेर राम के खेत तक, सुमेर राम के खेत से श्रीकांत सिंह के खेत तक उमाशंकर के घर से महातिम राम के घर तक कुल चार खडंजा कार्य कागजों में दिखाकर धन की बंदरबाट कर लिया गया था। कागज में दर्ज 40 मीटर लंबी नाली को मात्र 20 मीटर बनाकर पूरे धन का आहरण कर लिया गया है। 27 सोलर लाइटों में मात्र चार सोलर लाइटें ही गांव में दिखाई दिए। 


हैंडपंप रिबोर, पंचायत भवन के मरम्मत के नाम पर भी जमकर सरकारी धन का बंदरबाट किया गया है। साथ ही ग्रामसभा में अन्य विकास कार्यों में भी मानक के अनुसार कार्य नहीं होना पाया गया था। करीब एक माह बाद जांच की आख्या जारी कर दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक कुल 13 लाख 77 हजार 92 रुपये की धनराशि के दुरुपयोग का मामला प्रकाश में आया है। ग्रामसभा में विकास कार्यों में अनियमितता एवं सरकारी धन के दुरुपयोग व गबन करने की जांच में प्रथम दृष्‍टया आरोपी पाए जाने पर जिलाधिकारी ने प्रधान व सचिव का वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार प्रतिबंधित करते हुए उक्त अधिकार तीन सदस्यीय समिति गठित की। गुलाब पांडेय, सहायक विकास अधिकारी, देवकली ने बताया कि जांच में ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत सही पाए जाने पर डीएम के आदेश पर सियावां गांव के ग्रामप्रधान महातिम राम व सेवानिवृत्त ग्राम पंचायत अधिकारी तेजबहादुर ङ्क्षसह के खिलाफ सैदपुर कोतवाली में मुकदमा कायम कराया गया है।

'