Today Breaking News

Ghazipur: प्रवासी परिदों सहित स्थानीय पंक्षियों से बनी दूरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. खानपुर क्षेत्र में बर्ड फ्लू के आशंका को देखते हुए लोगों में सतर्कता बढ़ गई है। गंगा और गोमती नदियों में प्रवासी साइबेरियन पक्षी को दाना खिलाकर अपने पास बुलाने वाले लोग खुद इन पक्षियों से दूरी बना रहे हैं। घरों और मकानों के मुंडेर पर बैठे कौओं को लोग उड़ा दे रहे हैं। अन्य प्रदेशों के अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू के फैलने की खतरा भांपकर कोरोना संक्रमण से डरे लोग अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं। छतों और आंगन में चिड़ियों के आने के डर से लोग अनाज सुखाना बंद कर दिए हैं।

पंक्षी प्रेमी पूर्व एमएलसी डा. कैलाश सिंह कहते हैं कि ये बेजुबान पंक्षी इस बीमारी के फैलाने का कारण बन रहे हैं, इसलिए इन्हें दूर से दाना पानी रखकर हट जाएं लेकिन इनके निवाले का हक न जाने दें। गौरी स्थित पर्णकुटी के वनविहार में पक्षियों के लिए दाना रखते हुए महंत अरुनदास जी ने कहा कि पशु पक्षियों को दाना पानी देना पुनीत और पुण्य का कार्य है लेकिन संक्रमण फैलने की स्थिति में उन्हें पेड़ों व बाग-बगीचों में चारा डाल आएं, जिससे पंक्षी वहीं दाना चुगेंगे और रिहायशी इलाकों में आने का प्रयास कम करेंगे। 


सीवीओ ने पोल्ट्री फार्म का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन की सतर्कता और बढ़ गई है। अन्य प्रदेशों में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को लेकर जिला मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. सुनील सिंह लगातार पोल्ट्री फार्मो पर नजर गड़ाए हुए हैं। उन्होंने बुधवार को औड़िहार क्षेत्र के सिधरा में स्थित 30 हजार ब‌र्ड्स के पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण किया। इस दौरान फार्म संचालक को आवश्यक दिशा निर्देश दिया और एक भी मुर्गी मरने पर तत्काल विभाग को सूचना देने को कहा।


सीवीओ अपनी टीम के साथ नियमित जिले में संचालित पोल्ट्री फार्मो का निरीक्षण कर रहे हैं। वहां अंडा उत्पादन से लेकर उसके पैकिग, मुर्गियों के खाने-पीने व साफ-सफाई का हाल देखा। सीवीओ ने बताया कि जिले में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं मिला है। अब तक जितने भी पक्षियों के मरने की सूचना मिली है, उसका कारण दूसरा रहा है।

'