Today Breaking News

योगी सरकार का महिला चालकों को नए साल पर तोहफा, मिलेंगी ई-स्टेयरिंग वाली पिंक बसें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. योगी सरकार महिला सशक्तीकरण पर विशेष ध्‍यान दे रही है। इसी के तहत परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने पिंक बसों में महिला चालकों को ई-स्टेयरिंग वाली बसें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इससे महिला चालकों को बसों के संचालन में आसानी होगी। उन्होंने चालकों व परिचालकों की ड्यूटी साफ्टवेयर के माध्यम से लगाने के लिए कहा है। ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता समाप्त होने से पहले उनको एलर्ट भेजा जाए।

परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने परिवहन निगम मुख्यालय में समीक्षा के मौके पर कहा कि जो भी क्षेत्रीय प्रबंधक (आरएम) और सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक (एआरएम) कार्यों के प्रति उदासीनता व लापरवाही दिखाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने अंतरराज्यीय बसों का प्रभावी संचालन न होने पर जीएम संचालन की फटकार लगाई। शीघ्र इन बसों को संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी आरएम एवं एआरएम से कहा कि अपने-अपने बस स्टेशनों की आय के स्रोत बढ़ाने के लिए कॉमर्शियल दृष्टिकोण से काम करें।


मंत्री ने निगम में ठेका देने के टेंडर में अधिकारियों की मिलीभगत की शिकायत पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि टेंडर दस्तावेजों की जांच कराई जाएगी और दोषी अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी। सरकारी संपत्ति का दुरूपयोग नहीं करने दिया जाएगा। बरेली एवं नोएडा में यात्री प्लाजा न होने पर नाराजगी व्यक्त की और यात्रियों की सुविधाओं के लिए इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 


मंत्री ने कहा कि उन्हें निगम की राजस्व प्राप्ति की प्रतिदिन की रिपोर्ट चाहिए, जिससे रोडवेज को प्रदेश की जनता के लिए और अधिक सुलभ व आरामदायक बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि परिवहन निगम विगत पांच वर्षों से लाभ की स्थिति में है। वर्ष 2019-20 में 142.66 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया है। 


प्रमुख सचिव परिवहन आरके सिंह ने कहा कि रोडवेज बसों में लगे रिफ्लेक्टिव टेप का रिफ्लेक्शन कम होने तथा मानक के अनुरूप न होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में कुल 266 बस स्टेशन हैं जिसमें 23 बस स्टेशन पीपीपी मॉडल पर संचालित हैं। शेष बस स्टेशनों की आय में वृद्धि के लिए भी कार्य योजना बनाई जाए। सभी बसों की फिटनेस जांच के बाद ही यात्रा के लिए भेजा जाए। बैठक में प्रबंध निदेशक धीरज साहू भी उपस्थित थे।

'