Today Breaking News

लखनऊ में सफाई के लिए ठेला हटाने को कहने पर बवाल, पीटा और फेंकी खौलती चाय, घेरा थाना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. लखनऊ में साफ सफाई के लिए ठेला हटाने के लिए कहने से नाराज पटरी दुकानदारों ने बुधवार को विभूतिखंड में सफाई कर्माचारियों की पिटाई कर दी। सुपरवाइजर पर खौलती चाय फेंक दी। इसकी जानकारी मिलते ही सैकड़ों सफाई कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सफाई कर्मचारियों ने थाने का घेराव कर लिया।

नगर निगम का सफाई सुपरवाइजर कुंदन बाल्मीकि बुधवार को विभूति खंड क्षेत्र में साफ सफाई करवा रहा था। यहां सीएनजी पंप के पास बड़ी संख्या में लोग पटरी पर ठेले लगाते हैं। इसकी वजह से काफी गंदगी रहती है। कई बार चेतावनी के बावजूद लोग कूड़ादान नहीं रखते। स्वच्छता सर्वेक्षण के चलते स्वच्छ्ता पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। इसी के चलते सुपरवाइजर यहां कुछ कर्मचारियों के साथ साफ सफाई कराने पहुंचा। उसने दुकानदारों से ठेला आगे पीछे करने को कहा ताकि झाड़ू लगाकर यहां सफाई की जा सके। दुकानदार ठेला हटाने को तैयार नहीं हुए। इसको लेकर विवाद शुरू हो गया।


दुकानदारों की संख्या ज्यादा थी लिहाजा उन्होंने सफाई कर्मचारियों की पिटाई शुरू कर दी। एक दुकानदार ने सुपरवाइजर कुंदन पर खोलती हुई चाय फेंक दी। सफाई कर्मचारी अर्जुन बाल्मीकि और विपिन बाल्मीकि की पूड़ी छानने वाले छंटे से पिटाई करने लगे। इससे इन्हें भी काफी चोटें आई। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस ने सफाई कर्मचारियों को सिविल अस्पताल पहुंचाया। पुलिस ने मामले में केस दर्ज कर हमलावरों की तलाश शुरू कर दी है। एक दुकानदार राज साहू को पकड़ लिया है। हमला करने वालों पर एससी एसटी एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जा रही है।


विभूति खंड थाने को सफाई कर्मचारियों ने घेरा

मामले की जानकारी के बाद बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी विभूति खंड थाने पहुंच गए। यहां सफाई कर्मचारियों ने हंगामा, नारेबाजी व प्रदर्शन शुरू कर दिया। उनका कहना था कि हमलावर दुकानदारों को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। अखिल भारतीय स्वच्छकर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रामकुमार बागी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने कहा कि आए दिन सफाई कर्मचारियों पर हमले हो रहे हैं। जिसकी वजह से सफाई कर्मी डरे हुए हैं। जब तक पुलिस हमलावरों के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं करेगी यह सिलसिला रुकेगा नहीं। लोगों ने मारपीट करने वाले दुकानदारों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की है।

'